0
4
DAY(S)
:
0
6
HOUR(S)
:
4
8
MIN(S)
ADVERTISEMENT

Budget 2024: बजट से पहले और बाद कैसा रहा है बाजार का प्रदर्शन, क्‍या कहते हैं 10 साल के ट्रेंड्स?

NDTV Profit ने पिछले 10 बार के बजट से पहले और बाद मार्केट पर पड़ने वाले असर का एनालिसिस किया है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी10:40 AM IST, 11 Jul 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

मोदी 3.0 सरकार का बजट पेश होने में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं और मार्केट पर भी इसके होने वाले असर पर नजर रखी जा रही है. NDTV Profit ने पिछले 10 बार के बजट से पहले और बाद मार्केट पर पड़ने वाले असर का एनालिसिस किया है.

एनालिसिस में दिखा कि बजट की घोषणाओं से पहले या बाद के सप्‍ताह में बेंचमार्क निफ्टी 50 ने कोई महत्‍वपूर्ण रुझान नहीं दिखाया है, लेकिन इसी अवधि के दौरान कुछ सेक्‍टोरल इंडेक्‍स ने रिटर्न में अच्‍छा ट्रेंड दिखाया है.

बजट से पहले के हफ्तों में, निफ्टी बैंक और निफ्टी FMCG इंडेक्‍स 0.17% और 0.79% की एवरेज ग्रोथ के साथ 10 में से 7 बार बढ़े हैं.

वहीं, बजट के बाद के सप्ताह में, निफ्टी एनर्जी इंडेक्स में सबसे मजबूत ट्रेंड्स देखा गया, जो 1.02% की एवरेज गिरावट के साथ 10 में से 8 बार गिरा है.

पिछले 10 बार के बजट के दौरान, निफ्टी 50 ने अंतरिम बजट को छोड़कर, 5 बार बढ़ा और 5 बार गिरा. इंडेक्‍स ने औसतन बजट से पहले के सप्ताह में 0.06% और बजट के बाद के सप्ताह में 0.04% की मामूली गिरावट दिखाई. इसकी तुलना 2014 से इंडेक्‍स के लिए 0.27% के औसत साप्ताहिक रिटर्न से की जा सकती है.

अस्थिर रहे हैं बजट के आसपास के हफ्ते

पूर्ण रूप से, इंडेक्‍स ने गिरावट के साथ बढ़त को संतुलित करने और बजट के दोनों ओर स्विंग रेंज पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित करने के बाद, बजट की घोषणाओं से पहले निफ्टी 50 में 2.16% और घोषणाओं के बाद 2.52% की बढ़ोतरी देखी. इसकी तुलना 2014 से किसी भी सप्ताह में किसी भी ओर 1.63% की बढ़ोतरी से की जा सकती है, जिसका मतलब है कि बजट के आसपास के सप्‍ताह अस्थिर रहे हैं.

पिछले चार बजट में, घोषणा से पहले के सप्ताह के दौरान निफ्टी 50 में लगातार गिरावट आई है, जो 2014 से हर साल दर्ज की जाने वाली लगातार बढ़त के पिछले रुझान को पलट देता है. जबकि पिछले चार बजटों के बाद के सप्ताह में, निफ्टी में एक को छोड़कर सभी में बढ़ोतरी हुई.

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को केंद्रीय बजट 2024-25 पेश करेंगी. वित्त मंत्री के रूप में ये उनका लगातार 7वां बजट होगा.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT