ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

Budget 2024: बजट फिस्कल कंसोलिडेशन को लेकर सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है: मूडीज

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में FY25 में कैपिटल एक्सपेंडिचर पर खर्च में 11.1% की बढ़ोतरी का ऐलान किया है.
NDTV Profit हिंदीमोहम्मद हामिद
NDTV Profit हिंदी07:03 PM IST, 01 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अंतरिम बजट रेटिंज एजेंसी मूडीज (Moody's) ने भी सराहना की है. मूडीज ने कहा है कि अंतरिम बजट एक स्वस्थ आर्थिक ग्रोथ के आधार पर तय किए गए फिस्कल कंसोलिडेशन के लक्ष्यों के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को मजबूती के साथ दर्शाता है.

सरकार ने वित्तीय संयम का प्रदर्शन किया है: मूडीज

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट क्रिश्चियन डी गुजमैन ने कहा कि सरकार ने इस साल के चुनावों से पहले बड़े पैमाने पर सब्सिडी न बांटकर या खर्चों (discretionary spending) में बढ़ोतरी नहीं करके वित्तीय संयम का प्रदर्शन किया है.

गुजमैन ने कहा कि 'सरकार का अनुमान है कि नियोजित बुनियादी ढांचे के खर्च में लगातार बढ़ोतरी के बावजूद, GDP के प्रतिशत के रूप में खर्च में कमी से बड़े पैमाने पर फिस्कल डेफिसिट में कमी आएगी'.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में FY25 में कैपिटल एक्सपेंडिचर में 11.1% की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. सरकार अगले कारोबारी साल में इंफ्रास्ट्रक्चर पर 11.11 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी. देश की कुल GDP का 3.4% इंफ्रा पर खर्च होगा. वित्त मंत्री ने अगले कारोबारी साल यानी FY25 में वित्तीय घाटा GDP का 5.1% तक रखने का लक्ष्य रखा है. FY26 में वित्तीय घाटा GDP का 5.1% रखने का लक्ष्य रखा है.

सीतारमण ने कहा कि हम फिस्कल कंसोलिडेशन के रास्ते पर आगे बढ़ रहे हैं, जैसा कि 2021-22 के लिए मेरे बजट भाषण में घोषणा की गई थी, ताकि 2025-26 तक फिस्कल डेफिसिट को 4.5% से कम किया जा सके.'

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT