ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

Budget 2024: बजट में 2047 के विकसित भारत की नींव को मजबूत करने की गारंटी: PM मोदी

ये बजट विकसित भारत के चार स्तंभ, युवा-गरीब, महिला और किसान, सभी को सशक्त करेगा: PM मोदी
NDTV Profit हिंदीमोहम्मद हामिद
NDTV Profit हिंदी02:22 PM IST, 01 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

PM मोदी ने अंतरिम बजट 2024 को ऐतिहासिक करार दिया है. बजट के बाद अपनी प्रतिक्रिया में PM मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी टीम को बधाई दी, उन्होंने कहा कि इस बजट में 2047 के विकसित भारत की नींव को मजबूत करने की गारंटी है.

PM मोदी ने कहा कि भले ही ये बजट अंतरिम है, लेकिन ये बजट इनोवेटिव और इन्क्लूजिव बजट है. ये बजट विकसित भारत के चार स्तंभ, युवा-गरीब, महिला और किसान, सभी को सशक्त करेगा. निर्मला जी का ये बजट देश के भविष्य के निर्माण का बजट है. इस बजट में युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है.

ऐतिहासिक कैपेक्स का ऐलान: PM मोदी

PM मोदी ने कहा कि बजट में दो बेहद महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं. रिसर्च और इनोवेशन पर 1 लाख करोड़ रुपये का फंड बनाने की घोषणा की गई है, बजट में स्टार्टअप्स को मिलने वाली टैक्स छूट के विस्तार का भी ऐलान किया गया है. इस बजट में फिस्कल डेफिसिट को नियंत्रण में रखते हुए, कैपिटल एक्सपेंडीचर को 11 लाख 11 हजार 111 करोड़ रुपये की ऐतिहासिक ऊंचाई दी गई है. उन्होंने कहा कि 'अर्थशास्त्रियों की भाषा में कहें तो स्वीट स्पॉट है. इससे भारत में 21वीं सदी के आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के साथ ही युवाओं के लिए अनगिनत रोजगार के मौके तैयार होंगे.'

बजट में किसान, महिलाओं का खास ख्याल: PM मोदी

PM मोदी ने कहा कि बजट में वंदे भारत के स्टैंडर्ड की 40,000 आधुनिक बोगियां बनाकर, उन्हें सामान्य नागरिक ट्रेनों में लगाने का ऐलान किया गया है. इससे देश के अलग अलग रेल रूट पर आरामदायक यात्रा का अनुभव बढ़ेगा.

उन्होंने कहा कि हम एक बड़ा लक्ष्य तय करते हैं, उसे हासिल करते हैं और फिर उससे भी बड़ा लक्ष्य अपने लिए तय करते हैं. PM मोदी ने बताया कि गरीबों के लिए हमने गांव और शहरों में 4 करोड़ से ज्यादा घर बनाए हैं. अब हमने 2 करोड़ और नए घर बनाने का लक्ष्य रखा है. हमने 2 करोड़ महिलाओं को 'लखपति दीदी' बनाने का लक्ष्य रखा था, अब इसे बढ़ाकर 3 करोड़ 'लखपति दीदी' बनाने का लक्ष्य रखा है. उन्होंने बताया 'आयुष्मान भारत ने गरीबों की बहुत मदद की है. अब आंगनवाड़ी और आशा वर्कर्स को भी इस योजना का लाभ मिलेगा'.

मिडिल क्लास, गरीबों के लिए भी ऐलान

प्रधानमंत्री मोदी ने देश के गरीब और मिडिल क्लास का भी अपनी प्रतिक्रिया में जिक्र किया. उन्होंने कहा कि इस बजट में गरीब और मध्यमवर्ग को ताकत देने, उनके लिए आय के नए मौके बनाने पर भी बहुत जोर दिया गया है. रूफ टॉप सोलर प्रोजेक्ट के जरिए एक करोड़ परिवारों को मुफ्त बिजली हासिल होगी, साथ ही सरकार को अतिरिक्त बिजली बेचकर हर परिवार साल में 15-20 हजार रुपये कमा भी सकेंगे.

टैक्सपेयर्स को भी राहत

उन्होंने कहा कि आज इस बजट में किसानों के लिए बड़े फैसले लिए गए हैं. नैनो DAP का इस्तेमाल हो, पशुआों के लिए नई योजना हो, PM मत्स्य संपदा योजना का विस्तार हो और आत्म निर्भर ऑयल सीड अभियान हो. इससे किसानों की आय बढ़ेगी और खर्च कम होगा. साथ ही टैक्सपेयर्स के लिए लंबित विवादों के निपटारे के लिए एक बड़े कदम का ऐलान किया है.इससे मध्यम वर्ग के करीब 1 करोड़ लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने सामान्य लोगों के सिर पर दशकों से ये तलवार लटकाकर रखी थी.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT