ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

देश के 5 सबसे पॉपुलर इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर ब्रांड, जिनके दम पर नई ऊंचाई छू रहा है EV बाजार

ऑटो सेक्टर में इलेक्ट्रिक गाड़ियों ने रफ्तार पकड़ ली है, इसमें भी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का सेगमेंट अपने टॉप गियर में आ चुका है. महीने दर महीने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बिक्री बढ़ रही है
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी07:31 AM IST, 02 Dec 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

इलेक्ट्रिक-टू-व्हीलर्स का बाजार भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट के सबसे सबसे तेजी से बढ़ने वाले सेगमेंट्स में शामिल हो चुका है. ऑटो-डीलर्स के एसोसिशन फाडा (FADA) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक अक्टूबर 2022 में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स की बिक्री ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. अक्टूबर में कुल मिलाकर 73 हजार से ज्यादा इलेक्ट्रिक टू व्हीलर बिके, जबकि पिछले साल इसी महीने 20 हजार से भी कम इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बिके थे. यानी सालाना आधार पर अक्टूबर में इनकी बिक्री 269 फीसदी बढ़ी है.

सितंबर 2022 से तुलना करें तो भी अक्टूबर में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बिक्री में 43 फीसदी का उछाल आया है. 

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की लोकप्रियता में सबसे ज्यादा योगदान देने वाले पांच e-स्कूटर्स ब्रांड्स हैं:

  1. Ola

  2. Okinawa

  3. Ampere

  4. Hero Electric

  5. Ather.

आइए जानते हैं कि इनके कौन से टू-व्हीलर लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आ रहे हैं और क्या हैं उनकी खूबियां: 

1. Ola के e-स्कूटर सबसे आगे 

अक्टूबर के दौरान देश में सबसे ज्यादा 15,250 इलेक्ट्रिक टू व्हीलर ओला इलेक्ट्रिक ने बेचे. कंपनी S-1 सीरीज के तीन e-स्कूटर बनाती है और तीनों बेहद पॉपुलर हैं. 

·  Ola S1 Air : यह कंपनी का सबसे सस्ता टू-टूव्हीलर है, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 84,999 रुपये और रेंज 101 किलोमीटर/चार्ज है. यानी कंपनी का दावा है कि इसे एक बार चार्ज करके 101 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. यह e-स्कूटर 85 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड हासिल कर सकता है. 

·  Ola S1 : यह इलेक्ट्रिक-टू-व्हीलर आपको 99,999 रुपये की एक्स शोरूम प्राइस पर मिलेगा. S1 की अधिकतम स्पीड 95 किलोमीटर/घंटा और रेंज 141 किलोमीटर/चार्ज है. इन दोनों ही ई-स्कूटर्स को आप इको, नॉर्मल और स्पोर्ट्स मोड में चला सकते हैं.

·  Ola S1-Pro : कंपनी का सबसे प्रीमियम ई-स्कूटर है, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 1,39,999 रुपये है. Ola का दावा है कि S1-Pro को एक बार चार्ज करने पर 181 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है और इसकी मैक्सिमम स्पीड 116 किलोमीटर/घंटा है. इसे आप इको, नॉर्मल और स्पोर्ट्स मोड के अलावा हाइपर मोड में भी चला सकते हैं.

2. Okinawa के लोकप्रिय इलेक्ट्रॉनिक टू व्हीलर 

देश के इलेक्ट्रॉनिक टू व्हीलर मार्केट में लंबे समय तक लीडर रही Okinawa ऑटोटेक फिलहाल बिक्री के मामले में दूसरे नंबर पर है. FADA के मुताबिक अक्टूबर में कंपनी के कुल 14,400 e-स्कूटर बिके. ओकिनावा के पास e-स्कूटर की काफी लंबी रेंज है, जिसमें OKHI-90, Praise और Ridge 100 जैसे पॉपुलर मॉडल शामिल हैं. 

·  Okinawa OKHI-90 कंपनी का प्रीमियम e-स्कूटर है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.22 लाख रुपये है और यह एक बार चार्ज करने पर 160 किलोमीटर तक चल सकता है.

·  Okinawa Praise Pro की कीमत 87,593 रुपये और रेंज 88 किलोमीटर/चार्ज है. 

·  Okinawa Ridge 100 :  की एक्स-शोरूम कीमत 74,741 रुपये और रेंज 84 किलोमीटर/चार्ज है. 

इनमें से कई मॉडल्स में आपको एक से ज्यादा वैरिएंट मिल जाएंगे, जिनकी कीमत खूबियों के हिसाब से कुछ कम या ज्यादा हो सकती है. 

3. Ampere के टू-व्हीलर तीसरे नंबर पर

लोकप्रियता के लिहाज से Ampere देश के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स बाजार में तीसरे नंबर पर है. FADA के मुताबिक अक्टूबर में एंपियर के कुल 9432 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बिके. कंपनी के सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक-टू व्हीलर मॉडल हैं : Ampere Magnus और Ampere Reo. 

·  Ampere Magnus की एक्स शोरूम कीमत 77,249 रुपये और रेंज 121 किलोमीटर/चार्ज है. 

·  Ampere Reo की एक्स-शोरूम प्राइस 61,999 रुपये और रेंज 58 किलोमीटर/चार्ज है.

4. इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार में भी ‘Hero’ का दखल

देश के सबसे बड़ी टू-व्हीलर निर्माता Hero मोटोकॉर्प की सहयोगी कंपनी Hero इलेक्ट्रिक वेहिकल्स, इलेक्ट्रॉनिक टू व्हीलर मार्केट में चौथे नंबर पर है. अक्टूबर में Hero इलेक्ट्रिक के कुल 8284 ई-टू-व्हीलर बिके. कंपनी के पॉपुलर ई-स्कूटर हैं ऑप्टिमा, फोटॉन, NYX और एट्रिया. 

·  Hero Optima की एक्स शोरूम प्राइस 62,190 रुपये से शुरू होती है. इसे एक बार चार्ज करने के बाद 140 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. 

·  Hero Photon की एक्स शोरूम कीमत 79,940 रुपये और रेंज 60 किलोमीटर/चार्ज है.

·  Hero NYX की एक्स शोरूम प्राइस 67,540 रुपये और रेंज 55 किलोमीटर/चार्ज है. 

·  Hero Atria की एक्स-शोरूम कीमत 63,640 रुपये है और इसे एक बार चार्ज करने पर 85 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है.

5. Ather एनर्जी के दमदार e-स्कूटर

एथर एनर्जी (Ather Energy) बिक्री के लिहाज से देश की पांचवें नंबर की इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी हैं. अक्टूबर में इसके 7202 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बिके. Ather के दो बेहद लोकप्रिय टू-व्हीलर एथर 450 Plus और Ather 450X हैं, जिनकी गिनती देश के सबसे बढ़िया इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स में होती है. पावर, रेंज और परफॉर्मेंस - तीनों ही मामलों में इन्हें बेहतरीन माना जाता है.

·  Ather 450 Plus की एक्स शो रूम कीमत 1.17 लाख रुपये और रेंज 108 किलोमीटर/चार्ज है. 

·  Ather 450 X की एक्स-शोरूम प्राइस 1.39 लाख रुपये और रेंज 146 किलोमीटर/चार्ज है. 

यह बात हमेशा ध्यान में रखें कि किसी भी इलेक्ट्रिक-टू व्हीलर की निर्माता द्वारा बताई गई मैक्सिमम रेंज और सड़क पर चलाते समय मिलने वाली असली रेंज में बड़ा अंतर हो सकता है. अधिकतम रेंज आमतौर पर धीमी रफ्तार और कम लोड के आधार पर निकाली जाती है. तेज रफ्तार से या फुल लोड के साथ चलाने पर रेंज में भारी गिरावट आ सकती है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT