ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

FADA: जनवरी में गाड़ियों की हुई रिकॉर्ड बिक्री, लेकिन इन्वेंट्री के मोर्चे पर बढ़ी चिंता

सिंघानिया कहते हैं कि इस 'उपलब्धि के बावजूद, पैसेंजर व्हीकल इनवेंट्री लेवल को लेकर गंभीर चिंताएं बनी हुई हैं.
NDTV Profit हिंदीमोहम्मद हामिद
NDTV Profit हिंदी11:50 AM IST, 13 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

जनवरी में गाड़ियों की बिक्री ने नया इतिहास रच दिया है. फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक जनवरी 2024 में गाड़ियों की बिक्री ने सभी व्हीकल कैटेगरी में मजबूत ग्रोथ दिखाई है. कुल रिटेल मार्केट ग्रोथ 15% रही है, जिसमें सबसे ज्यादा रफ्तार 2-व्हीलर्स की रही है, जो कि 15% है. इसके बाद 3-व्हीलर्स में 37% और पैसेंजर व्हीकल्स की ग्रोथ 13% रही है.

जनवरी 2024 में गाड़ियों की बिक्री (YoY)

  • पैसेंजर व्हीकल ग्रोथ 13.3% बढ़कर 3,93,250 यूनिट

  • 2-व्हीलर की बिक्री 14.96% बढ़कर 14,58,849 यूनिट

  • 3-व्हीलर की बिक्री 36.94% बढ़कर 97,675 यूनिट

  • ट्रैक्टर्स की बिक्री 21.16% बढ़कर 88,671 यूनिट

  • कमर्शियल व्हीकल की बिक्री 0.11% बढ़कर 89,208 यूनिट

'PV की बढ़ती इन्वेंट्री चिंता का विषय'

FADA प्रेसिडेंट मनीष राज सिंघानिया ने कहा कि 2-व्हीलर मार्केट में कई पॉजिटिव ट्रेंड्स ने साल की मजबूत शुरुआत का संकेत दिया है. OBD-2 स्टैंडर्ड के लागू होने के बाद एडजस्टमेंट की वजह से गाड़ियों की बेहतर उपलब्धता, नए-नए मॉडल्स की एंट्री और प्रीमियम ऑप्शंस की ओर झुकाव, इन सभी चीजों ने डिमांड में बढ़ोतरी की है. इसके अलावा, अच्छी फसल, शादियों के मौसम, ढेरों ऑफर्स की वजह से भी 2-व्हीलर्स के लिए अच्छा माहौल बना है.

सिंघानिया कहते हैं कि इस 'उपलब्धि के बावजूद, पैसेंजर व्हीकल इनवेंट्री लेवल को लेकर गंभीर चिंताएं बनी हुई हैं, जो कि अब 50-55 दिनों की रेंज में आ चुका है. इसके लिए बाजार की वास्तविक डिमांड के साथ बेहतर तालमेल बिठाने और भविष्य में सप्लाई की बढ़ती दिक्कतों से बचने के लिए OEMs को अपने प्रोडक्शन को लेकर तुरंत बदलाव करने होंगे'.

FADA ने अपनी रिपोर्ट में अनुमान जताया है कि बजट के बाद की अनुकूल नीतियों से कमर्शियल व्हीकल सेक्टर में विकास को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, खासकर इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी इंडस्ट्रीज में.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT