ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

SBI की 'गांधीगिरी', समय से लोन की EMI नहीं भरने वालों के घर चॉकलेट लेकर पहुंचेंगे बैंककर्मी

बैंक ने कहा कि रिटेल लोन के ब्याज दरों में बढ़ोतरी होने के बाद हजारों ग्राहक सही समय पर EMI का भुगतान नहीं कर रहे थे.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी09:47 AM IST, 18 Sep 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

समय से लोन की EMI नहीं चुकाने वाले ग्राहकों के लिए देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI, एक अनोखी पहल करने जा रहा है. सबसे बड़े कर्जदाता बैंक ऐसे ग्राहकों को चॉकलेट भेजेगा. बैंक की ओर से प्र‍तिनिधि ग्राहक के घर पहुंचेंगे और उनसे समय से EMI चुकाने के लिए आग्रह करेंगे.

बैंक ने इस पहल की औपचारिक रूप से घोषणा करने से पहले 15 दिन पहले इसे प्रायोगिक तौर पर शुरू किया था. प्रायोगिक चरण की सफलता के बाद SBI ने इसे औपचारिक रूप से लागू करने की घोषणा की.

बिना बताए घर पर मिलेंगे बैंककर्मी

SBI के मुताबिक, 'जो कर्जदार समय से EMI का भुगतान नहीं करते या लोन डिफॉल्ट करने का प्लान कर रहे हैं, वे कई बार बैंक के रिमाइंडर कॉल का जवाब नहीं देते हैं. इसलिए सबसे बेहतर तरीका है कि आप उनको बिना बताए उनके घर पर मिलें.'

बैंक ने कहा कि रिटेल लोन के ब्याज दरों में बढ़ोतरी होने के बाद कई ग्राहक सही समय पर EMI का भुगतान नहीं कर रहे थे. समय से कर्ज वसूली के लिए ये कदम उठाया गया है.

बैंक का रिटेल लोन बढ़ा

जून 2023 की तिमाही में बैंक का रिटेल लोन 16.46% से अधिक बढ़ कर 12,04,279 करोड़ रुपये हो गया है. ये एक साल पहले की इसी अवधि में 10,34,111 करोड़ रुपये था. कर्जदाता बैंक के लिए ये सबसे बड़ा एसेट बन गया. इसका टोटल बुक 33,03,731 करोड़ था, जो साल-दर-साल 13.9% की दर से बढ़ रहा है.

चॉकलेट लेकर घर जाएंगे प्रतिनिधि

SBI में रिस्‍क, कंप्‍लायंस और स्‍ट्रेस्‍ड एसेट्स (Risk, Compliance and Stressed Assets) के मैनेजिंग डायरेक्टर इनचार्ज अश्विनी कुमार तिवारी ने कहा, 'AI का उपयोग करने वाली दो फिनटेक कंपनियों के साथ हम अपने रिटेल कर्जदारों को उनके EMI की याद दिलाने का एक नया तरीका शुरू कर रहे हैं.'

जिन कर्जदारों के डिफॉल्ट होने की संभावना है, उनसे फिनटेक के प्रतिनिधि मिलने जाएंगे. अपने कर्जदार के लिए वे चॉकलेट का एक पैकेट ले जाएंगे और उन्हें आने वाले EMI की याद दिलाएंगे.
अश्विनी कुमार तिवारी, Managing Director In Charge of Risk, Compliance and Stressed Assets, SBI

इसके आगे अश्विनी कहते हैं कि चॉकलेट का एक पैकेट ले जाने और व्यक्तिगत रूप से उनसे मिलने का ये नया तरीका अपनाया गया है. उन्होंने बताया कि जो ग्राहक डिफॉल्ट करने की योजना बना रहा है, वो बैंक से कॉल का जवाब नहीं देते हैं. ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन्हें घर पर मिलें और सरप्राइज दें. इस नई पहल पर बैंकों को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT