ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

भारत में कारोबार विस्तार करेगी फॉक्सकॉन, एप्पल से खरीदे उपकरण

एप्पल (Apple Inc.) ने पिछले वित्त वर्ष में आईफोन (iPhone) उत्पादन को तीन गुना कर दिया और भारत में $7 बिलियन से ज्यादा के आईफोन असेंबल किए जो एप्पल के कुल उत्पादन का 7% है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी12:23 PM IST, 19 Jul 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

आईफोन (iPhone) असेंबल करने वाली कंपनी फॉक्सकॉन (Foxconn)  भारत में लगातार कारोबार का विस्तार कर रही है. ब्लूमबर्ग की खबर के मुताबिक, कंपनी ने पिछले एक साल में भारत में ऑपरेशंस विस्तार के लिए एप्पल (Apple) की इकाई से $3.3 करोड़ ($33 मिलियन) के उपकरण खरीदे हैं.

ताइपे में कंपनी की एक यूनिट ने एक्सचेंज फाइलिंग के जरिए बताया कि फॉक्सकॉन की एक भारतीय सब्सिडियरी ने ऑपरेशंस की जरूरतों को पूरा करने के लिए एप्पल से उपकरण खरीदा है.

ब्लूमबर्ग के मुताबिक फॉक्सकॉन दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक में एक नया प्लांट बनाने के लिए लगभग $700 मिलियन का निवेश करने की योजना बना रही है

फॉक्सकॉन-एप्पल की पार्टनरशिप

फाइलिंग ने कंपनी ने अपने सबसे बड़े ग्राहक एप्पल के साथ लेनदेन की एक विशेष झलक पेश की है. एप्पल, फॉक्सकॉन को कभी-कभी उपकरणों की लागत के लिए वित्तीय तौर पर मदद करता है जिनका इस्तेमाल ताइवान की ये कंपनी के अधिकतर आईफोन बनाने के लिए करती है.

भारत में प्रोडक्शन बढ़ाने का है इरादा

मई 2023 भारत के IT मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर ने कहा था कि एप्पल देश में इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन बढ़ाने में रुचि रखता है. इसके पहले एप्पल के CEO टिम कुक ने अपने भारत दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी और भारत में निवेश बढ़ाने का संकल्प दोहराया था.

भारत में $7 बिलियन की असेंबली

एप्पल (Apple Inc.) ने पिछले वित्त वर्ष में आईफोन (iPhone) उत्पादन को 3 गुना कर दिया और भारत में $7 बिलियन से ज्यादा के आईफोन असेंबल किए जो एप्पल के कुल उत्पादन का 7% है.

ब्लूमबर्ग के मुताबिक फॉक्सकॉन दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक में एक नया प्लांट बनाने के लिए लगभग $700 मिलियन का निवेश करने की योजना बना रही है. इस प्लांट से आईफोन के पार्ट्स भारत में बनाने की रफ्तार तेज होगी.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT