ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

भारत और अमेरिका को AI रेगुलेशंस पर आपसी सहयोग की जरूरत: सत्या नडेला

नडेला ने कहा कि AI एक शक्तिशाली नई तकनीक है जिसे दुनिया के हर कोने में तेजी से 'फैलाने' की जरूरत है.
NDTV Profit हिंदीमोहम्मद हामिद
NDTV Profit हिंदी03:14 PM IST, 07 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारत और अमेरिका के बीच आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस रेगुलेशंस और दूसरे नियमों को लेकर बड़े पैमाने पर सहयोग की जरूरत है. इस बात पर जोर दिया है, माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला ने. मुंबई में कंपनी के 'CEO Connection' इवेंट के दौरान सत्या नडेला ने कहा कि ऐसी साझेदारी आर्थिक विकास को बराबरी के साथ बांटने में मदद करती है.

'भारत-अमेरिका को आपसी सहयोग की जरूरत'

नडेला ने कहा कि AI एक शक्तिशाली नई तकनीक है जिसे दुनिया के हर कोने में तेजी से 'फैलाने' की जरूरत है. दो दिन के दौरे पर भारत आए नडेला ने इस इवेंट में भारत और अमेरिका के बीच आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को लेकर आपसी सहयोग पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि मुझे लगता है कि ये खास तौर पर भारत और अमेरिका के लिए जरूरी है कि वो सहयोग करने में सक्षम हों, रेगुलेशंस क्या हैं, नियम क्या हैं, वो भी इनको बिना तोड़े मरोड़े.

भारत में 20 लाख लोगों को AI में स्किल करेंगे

नडेला ने ऐलान किया कि माइक्रोसॉफ्ट 2025 तक भारत में 20 लाख लोगों को AI में स्किल हासिल करने के मौके देगा. नडेला ने कहा कि AI देश में GDP ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, उन्होंने भारत को तेजी से बढ़ते हुए बाजारों में से एक कहा. उन्होंने ग्रामीण भारत में अच्छी सैलरी वाली नौकरियां लाने और एक बड़ा आर्थिक अवसर पैदा करने का भी जिक्र किया उन्होंने कहा, मैंने वास्तव में AI जैसा कुछ नहीं देखा है, और यहां से केवल आगे बढ़ेगा'.

उन्होंने कहा कि उनके दिमाग में तीन जरूरी बातें होंगी- जो व्यावसायिक नतीजों को तय करने के लिए जरूरी होंगी, पहला है कोपायलट को अपनाना. यह पर्सनल कंप्यूटर के दौर की याद दिलाता है, और मुझे लगता है कि AI काफी कुछ इसके जैसा ही है. PC ने हमारी उंगलियों पर जानकारी पहुंचाई और AI विशेषज्ञता ला रहा है, बेशक, AI बहुत आगे है, खासकर जब सप्लाई चेन, सेल्स और कानूनी जैसे क्षेत्रों की बात आती है. को-पायलट को अपनाना जरूरी है, महत्वपूर्ण माइक्रोसॉफ्ट कोपायलट को शुरुआती अपनाने वालों में मीशो, मेकमायट्रिप, कॉफोर्ज शामिल हैं.

भारत AI में सबसे तेजी से बढ़ता हुआ बाजार

नडेला ने कहा कि भारत AI में सबसे तेजी से बढ़ते हुए बाजारों में से एक है. इसका कितना प्रतिशत AI से संचालित होने वाला है, हम सभी इस पर नजर रखेंगे. उन्होंने कहा कि ये सुनिश्चित करना कि सिलिकॉन डायवर्सिटी पर ध्यान केंद्रित करते हुए AI इंफ्रास्ट्रक्चर को सर्वोत्तम पैमाने पर कैसे बढ़ाया जाए. हमारे पास हमारे पास सबसे अग्रणी LLM है. हम LLM की दौड़ में प्रतिस्पर्धा के आने का इंतजार कर रहे हैं.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT