ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

बायजू रवींद्रन और परिवार को 'बायजू' बोर्ड से बाहर करने की तैयारी! निवेशकों ने बुलाई EGM

प्रोसस (Prosus) समेत कई कई निवेशकों ने गुरुवार को थिंक एंड लर्न प्राइवेट (Think & Learn Pvt.) को EGM के लिए नोटिस जारी किया.
NDTV Profit हिंदीऋषभ भटनागर
NDTV Profit हिंदी08:21 AM IST, 02 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

एक बेहद मुश्किल के दौर से गुजर रहे बायजू के कई बड़े निवेशक अब बदलाव चाहते हैं, इसलिए उन्होंने बायजू रवींद्रन और उनके परिवार को एडटेक के बोर्ड से हटाने के लिए एक असाधारण आम बैठक (EGM) बुलाई है.

बायजू निवेशकों ने जारी किया नोटिस

प्रोसस (Prosus) समेत कई कई निवेशकों ने गुरुवार को थिंक एंड लर्न प्राइवेट (Think & Learn Pvt.) को EGM के लिए नोटिस जारी किया. शेयरधारकों से मिलकर कंपनी को आगे कैसे चलाना है, उसके कंप्लायंस समेत कई मुद्दों के समाधान, इसके बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के पुनर्गठन और कंपनी की लीडरशिप को लेकर चर्चा की जाएगी.

बायजू के बोर्ड में बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran), उनकी पत्नी दिव्या गोकुलनाथ और उनके भाई रिजू रवींद्रन शामिल हैं.

निवेशकों ने एक बयान जारी करके कहा है -'ये EGM नोटिस कॉर्पोरेट प्रशासन, खराब मैनेजमेंट और कंप्लायंस से जुड़े मुद्दों को हल करने को लेकर कंपनी के साथ जुड़ने के लिए शेयरधारकों की ओर से कई महीनों की लगातार कोशिशों के बाद जारी किया गया है. जून 2023 में प्रोसस और बाकी शेयरधारकों की ओर से नामित डायरेक्टर्स के बोर्ड से इस्तीफे के बाद से ये कोशिश जारी है.'

नेतृत्व को लेकर निवेशकों में चिंता

निवेशक समूह ने कहा 'हालांकि बायजू की एडवायजरी काउंसिल, जिसमें मोहनदास पई और रजनीश कुमार शामिल हैं, कुछ उभरती चुनौतियों का समाधान कर रही है, लेकिन मौजूदा नेतृत्व के तहत भविष्य की स्थिरता को लेकर गहरी चिंता बनी हुई है'.

बयान में कहा गया है कि 'हम बायजू की भूमिका और योगदान पर भी यकीन रखते हैं. शेयरधारकों के तौर पर, हम कंपनी और उसके हितधारकों के लंबी अवधि हितों की रक्षा के लिए बाकी शेयरधारकों और सरकारी अधिकारियों के साथ मिलकर अपने अधिकारों का दावा करना जारी रखेंगे'.

मुश्किलों में बायजू

EGM नोटिस बायजू की ओर से 25-30 मिलियन डॉलर के बीच प्री-मनी वैल्यूएशन पर 200 मिलियन डॉलर जुटाने के राइट्स इश्यू की घोषणा के कुछ दिनों बाद आया है. इसकी मुश्किलें आसमान पर हैं, विदेशी लेंडर्स और एक फ्रांसीसी आउटसोर्सिंग वेंडर ने पिछले महीने इसके दिवालियापन के लिए कदम उठाया है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT