ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

हुंडई इंडिया ने $3 बिलियन के IPO के लिए बैंकर नियुक्त किया

रॉयटर्स के मुताबिक कंपनी मई या जून में IPO के लिए SEBI को अर्जी देगी. अगले एक महीने पर कंपनी इस पर अंतिम फैसला ले लेगी.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी07:42 PM IST, 09 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

हुंडई मोटर कंपनी ने जेपी मॉर्गन चेज & कंपनी और सिटीग्रुप को भारत में अपनी सब्सिडियरी के IPO के लिए इन्वेस्टमेंट बैंकर नियुक्त किया है. रॉयटर्स के मुताबिक कंपनी मई या जून में IPO के लिए SEBI को अर्जी देगी. हुंडई मोटर इंडिया भारत में दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी है और इसका मार्केट शेयर करीब 15% है.

IPO पर एक महीने में होगा अंतिम फैसला

हुंडई मोटर कंपनी ने सियोल एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि, "एक ग्लोबल कंपनी के रूप में हम अपनी कॉरपोरेट वैल्यू बढ़ाने के लिए ओवरसीज सब्सिडियरी की भी लिस्टिंग करते हैं. हम हमेशा बाजार की गतिविधियों की समीक्षा करते रहते हैं, मगर अब तक इस बारे में अंतिम फैसला अभी नहीं हुआ है, इसकी पुष्टी होने पर हम इसका ऐलान कर देंगे ."

हुंडई मोटर इंडिया ने 1998 में अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली सैंट्रो के साथ भारत में एंट्री की थी, आज 15% मार्केट शेयर के साथ दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता है. ये मारुति सुजुकी इंडिया की बादशाहत वाले मार्केट में अपनी जमीन को बचाए रखने वाली इकलौती विदेशी कंपनी है. इसके पहले अमेरिकी कार कंपनी फोर्ड मोटर और जनरल मोटर्स वर्षों की कोशिशों के बाद हारकर रेस से बाहर हो गईं.

अगर इस IPO को मंजूरी मिल जाती है, तो ये देश का सबसे बड़ा IPO हो सकता है, जो मई 2022 में भारतीय जीवन बीमा निगम की 21,000 करोड़ रुपये IPO को पीछे छोड़ देगा. अगर लिस्टिंग कामयाब रही तो हुंडई इंडिया की मार्केट कैप को सियोल में उसकी पैरेंट कंपनी के 47 बिलियन डॉलर के आधे के बराबर कर देगी.

जब इस साल के अंत में भारत के IPO की रिपोर्ट्स पर स्पष्टीकरण मांगा गया था, तब हुंडई मोटर ने बुधवार को सियोल में एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा था, 'अभी तक कुछ भी पुष्टि नहीं हुई है,'

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT