ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

HCL शुद्ध लाभ 31.7 प्रतिशत तक बढ़ा, शिव नाडर चेयरमैन पद से हटे, बेटी रोशनी ने ली उनकी जगह

आईटी कंपनी एचसीएल टेक्नालॉजीज ने शुक्रवार को बताया कि जून 2020 तिमाही में उसका समेकित शुद्ध लाभ 31.7 प्रतिशत बढ़कर 2,925 करोड़ रुपये रहा. साथ ही कंपनी ने बताया कि शिव नाडर अध्यक्ष पद की भूमिका से हट गए हैं.  नाडर की बेटी रोशनी नाडर मल्होत्रा तत्काल प्रभाव से उनकी जगह लेंगी. एचसीएल टेक्नालॉजीज ने शेयर बाजार को बताया कि कंपनी ने अप्रैल-जून 2019 की तिमाही में 2,220 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था.  समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी की आय 8.6 प्रतिशत बढ़कर 17,841 करोड़ रुपये रही, जो इससे पिछले साल समान तिमाही में 16,425 करोड़ रुपये थी.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:35 PM IST, 17 Jul 2020NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

आईटी कंपनी एचसीएल टेक्नालॉजीज ने शुक्रवार को बताया कि जून 2020 तिमाही में उसका समेकित शुद्ध लाभ 31.7 प्रतिशत बढ़कर 2,925 करोड़ रुपये रहा. साथ ही कंपनी ने बताया कि शिव नाडर चेयरमैन पद की भूमिका से हट गए हैं.  नाडर की बेटी रोशनी नाडर मल्होत्रा तत्काल प्रभाव से उनकी जगह लेंगी. एचसीएल टेक्नालॉजीज ने शेयर बाजार को बताया कि कंपनी ने अप्रैल-जून 2019 की तिमाही में 2,220 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था.  समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी की आय 8.6 प्रतिशत बढ़कर 17,841 करोड़ रुपये रही, जो इससे पिछले साल समान तिमाही में 16,425 करोड़ रुपये थी. 

हालांकि, मार्च 2020 तिमाही के मुकाबले आय में करीब चार प्रतिशत की कमी हुई है. एचसीएल टेक्नालॉजीज के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी विजयकुमार ने कहा कि इस तिमाही में प्रतिकूल परिस्थितियों का हमारी आय पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा, हालांकि परिचालन मॉडल के लचीलेपन के चलते मार्जिन और नकदी आवक को बनाए रखने में मदद मिली. 

उन्होंने कहा कि कंपनी के पास पर्याप्त सौदे हैं, और इस अवधि में उसे 11 बेहद महत्वपूर्ण सौदे मिले.  कंपनी ने बताया कि निदेशक मंडल ने शिव नाडर के स्थान पर उनकी बेटी और कंपनी की गैर-कार्यकारी निदेशक रोशनी नाडर मल्होत्रा को बोर्ड़ और कंपनी का अध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया है.  उनकी नियुक्ति शुक्रवार से प्रभावी है.  कंपनी ने बताया कि शिव नाडर ने पद से हटने की इच्छा व्यक्त की थी और वह मुख्य रणनीति अधिकारी के पदनाम के साथ कंपनी के एमडी बने रहेंगे. 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT