ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

Nykaa, धोनी समेत कई ब्रैंड्स और सेलिब्रिटीज ने तोड़े विज्ञापन के नियम, ASCI ने जारी की रिपोर्ट

रिपोर्ट में तमाम ब्रैंड्स और सेलिब्रिटीज के नाम आए, जिन्होंने ASCI के नियमों का उल्लंघन किया है.
NDTV Profit हिंदीमंगलम मिश्र
NDTV Profit हिंदी10:10 PM IST, 17 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

धोनी से भुवन बाम और विराट कोहली से रणवीर सिंह तक, सेलिब्रिटीज की लंबी लिस्ट है जिनके खिलाफ विज्ञापन से जुड़े नियमों के उल्लंघन की शिकायतें मिली हैं. ये जानकारी सामने आई है एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड्स काउंसिल ऑफ इंडिया (ASCI) की ताजा रिपोर्ट में.

ASCI ने 2022-23 के लिए एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें उसने 7,928 विज्ञापनों का विश्लेषण किया. रिपोर्ट में तमाम सेलिब्रिटीज के नाम सामने आए, जिन्होंने बतौर इंफ्लुएंसर्स ASCI के नियमों का उल्लंघन किया. शिकायत है कि इन सेलिब्रिटीज ने विज्ञापन करने से पहले, अपनी ओर से कंपनी या प्रोडक्ट के बारे में पूरी जांच पड़ताल नहीं की.

FY23 में सेलिब्रिटीज के खिलाफ शिकायत के मामलों में 803% का इजाफा देखा गया है. जहां FY22 में सिर्फ 55 शिकायतें मिली थीं, वहीं इस बार ये आंकड़ा बढ़कर 503 विज्ञापनों तक पहुंच गया है.

इस लिस्ट में कौन-कौन शामिल?

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है महेंद्र सिंह धोनी का. भुवन बाम, जिम सरभ, विराट कोहली, विशाल मल्होत्रा, श्रद्धा कपूर, रणवीर सिंह, सारा अली खान, राहुल देव, कृति सैनन, मनोज तिवारी, काजल अग्रवाल जैसे बड़े नाम भी इसमें शामिल हैं.

क्या है ASCI और क्या कहती है इसकी रिपोर्ट?

1985 में बनी एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड्स काउंसिल ऑफ इंडिया (ASCI) देश की एडवरटाइजिंग इंडस्ट्री की सेल्फ रेगुलेटरी बॉडी है, जो भ्रामक, तथ्यात्मक रूप से गलत, हानिकारक विज्ञापनों पर अपनी रिपोर्ट जारी करती है. ASCI को 2022-23 के लिए 8,951 शिकायतें मिलीं, जिसमें से उसने 7,928 पर काम किया. इन 7,928 में 97% ऐड ऐसे थे, जिनमें सुधार की जरूरत थी.

इन ऐड्स में 75% डिजिटल से थे. इसके बाद 21% ऐड प्रिंट में थे.

सोशल मीडिया में किन चैनलों पर सबसे ज्यादा उल्लंघन

इस लिस्ट में इंस्टाग्राम टॉप पर है जहां नियमों का सबसे ज्यादा उल्लंघन 33% रहा. वहीं, रूल तोड़ने वाले ऐड में 31% फेसबुक से थे. वेबसाइट से 22%, यूट्यूब से 12% और अन्य स्रोतों से 2% रहे.

इंफ्लुएंसर्स ने किन कैटेगरी में किया उल्लंघन

पर्सनल केयर के सबसे ज्यादा 35.56% ऐड्स ने नियमों का उल्लंघन किया. वहीं, इसके बाद फूड एंड बेवरेज कैटेगरी में 14.57% ऐड्स ने नियमों का उल्लंघन किया था.

किन कंपनियों के ऐड सबसे ज्यादा खतरे में?

टिकटॉक स्किल गेम्स प्राइवेट लिमिटेड (WinZO) के सबसे ज्यादा 17 ऐसे ऐड थे, जिनमें नियमों का उल्लंघन किया गया था. इसमें 10 में महेंद्र सिंह धोनी और 7 में भुवन बाम बतौर इंफ्लुएंसर थे. वहीं, गैलेक्टस फनवेयर टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड के 11 ऐड में नियमों का उल्लंघन था. इसमें 6 ऐड जिम सरभ और 5 विराट कोहली ने बतौर इंफ्लुएंसर किए थे. इस लिस्ट में सांघवी ब्यूटी एंड टेक्नोलॉजी के विज्ञापन में इंफ्लुएंसर श्रद्धा कपूर, एडुआरा टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड के विज्ञापन में इंफ्लुएंसर रणवीर सिंह ने नियमों का उल्लंघन किया.

नियम तोड़ने में इन कंपनियों के इंफ्लुएंसर्स आगे

होनासा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड के सबसे ज्यादा 15, नायका ई-रिटेल प्राइवेट लिमिटेड के 11, ऐप्पल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के 10 और MSM प्राइवेट रिटेल लिमिटेड के 8 इंफ्लुएंसर्स ने नियमों का उल्लंघन किया.

किन कैटेगरी में किया गया सबसे ज्यादा उल्लंघन

गेमिंग में 15.1%, क्लासिकल एजुकेशन में 13.8%, हेल्थकेयर में 13.4% और पर्सनल केयर में 13.2% ऐड में नियमों का उल्लंघन किया गया.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT