ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

फिर कम हुई Byju's की वैल्यूएशन, ब्लैकरॉक ने एंटरप्राइज वैल्यू घटाकर $8.4 बिलियन की

इस साल की शुरुआत में ही ब्लैकरॉक ने Byju's की वैल्यूएशन को लगभग 50% घटाकर $11.3 कर दिया था.
NDTV Profit हिंदीऋषभ भटनागर
NDTV Profit हिंदी07:13 PM IST, 30 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अमेरिकी इन्वेस्टमेंट फंड ब्लैकरॉक (BlackRock) ने एक बार फिर एडटेक कंपनी Byju's में अपने निवेश की वैल्यू घटाई है. ब्लैकरॉक के पास Byju's में करीब 0.7% हिस्सा है जो ब्लैकरॉक के अलग-अलग फंड्स के जरिए निवेश किया गया है.

ब्लैकरॉक के फंड ब्लैकरॉक कैपिटल एलोकेशन ट्रस्ट (BlackRock Capital Allocation Trust) ने Byju's की पेरेंट कंपनी थिंक एंड लर्न (Think & Learn Pvt) के 2,279 शेयरों की वैल्यू मार्च 2022 में $10.7 मिलियन रखी थी. अब इस दिग्गज फंड ने इस निवेश की वैल्यू घटाकर $4.04 मिलियन कर दी है जो कि सीधे तौर पर 62% की कटौती है.

वैल्यूएशन में की गई इस कटौती को अगर एंटरप्राइज वैल्यू निकालने के लिए इस्तेमाल करें तो Byju's की वैल्यूएशन $8.4 बिलियन रह जाएगी. आपको बता दें कि ये जानकारी ब्लैकरॉक ने U.S. सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को एक रेगुलेटरी फाइलिंग में दी है.

यहां ये बताना भी जरूरी है कि इस साल की शुरुआत में ही ब्लैकरॉक ने Byju's की वैल्यूएशन को लगभग 50% घटाकर $11.3 बिलियन कर दिया था. जब इस एडटेक कंपनी की वैल्यूएशन अपने पीक पर थी तब एंटरप्राइज वैल्यू $24 बिलियन थी.

हाल ही में Byju's ने ये जानकारी दी थी कि $250 मिलियन की फ्रेश फंडिंग जुटाई है. हालांकि कंपनी ने ये नहीं बताया था कि ये निवेश किस वैल्यूएशन पर आया. रिपोर्ट्स की मानें तो ये निवेश $22 बिलियन के वैल्यूएशन पर आया था.

ब्लैकरॉक ने वैल्यूएशन में दूसरी बार ये कटौती इस बात को देखते हुए की है कि Byju's मार्च 2023 के अपने अपने मुनाफे में आने के लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाई और इसके साथ-साथ लागत में कटौती के लिए 2,500 कर्मचारियों को भी जॉब से निकाला है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT