ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

Meta के मार्केट कैप में 197 बिलियन डॉलर का इजाफा, शेयर बाजार के इतिहास में एक दिन में सबसे बड़ी बढ़ोतरी

मेटा प्लेटफॉर्म्स का मार्केट कैप शुक्रवार को 197 बिलियन डॉलर बढ़ा जो एक सेशन में सबसे ज्यादा है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी12:03 PM IST, 03 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक (Meta) का मार्केट कैप (Market Cap) शुक्रवार को 197 बिलियन डॉलर बढ़ा जो एक सेशन में सबसे ज्यादा है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी का शेयर शुक्रवार को 20% की तेजी के साथ $474.99/ शेयर पर बंद हुआ. इससे पहले 2022 में एप्पल और अमेजन के मार्केट कैप में $190 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी देखी गई थी.

मेटा प्लेटफॉर्म्स ने वॉल स्ट्रीट पर बड़ी वापसी की है. कुछ साल पहले ही फेसबुक की मालिक कंपनी को शेयर बाजार के इतिहास में सबसे ज्यादा वैल्यू का नुकसान हुआ था. लेकिन कंपनी ने उसके बाद लंबा सफर तय किया.

कंपनी की तिमाही अर्निंग रिपोर्ट्स से फायदा

गुरुवार को कंपनी की तिमाही अर्निंग रिपोर्ट्स आई थी जो अच्छी थी और इससे शेयरधारकों को खुशी हुई. दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी ने लागत में कटौती करने और मुनाफे को बढ़ाने पर फोकस रखा है.

मॉर्गन स्टेनली में एक एनालिस्ट Brian Nowak ने कहा कि मजबूत क्रियान्वयन, तेज ग्रोथ और कैपिटल स्ट्रक्चर के प्रभावी बनने से आउटलुक में सुधार आया. उन्होंने आगे कहा कि मेटा की AI पाइपलाइन दोनों यूजर्स और एडवरटाइजर्स के लिए मजबूत है. 2024 में ज्यादा टूल्स लॉन्च होने के लिए तैयार हैं.

मेटा ने घटाई थी कर्मचारियों की संख्या

मेटा ने 2023 में कर्मचारियों की संख्या में 22% की कटौती की थी. कंपनी ने $50 बिलियन का शेयर बायबैक प्लान पेश किया था. गुरुवार को कंपनी ने अपने पहले क्वार्टली तिमाही का भी ऐलान किया था. ये निवेशकों के लिए संकेत था कि उसके पास पैसा है.

जहां कंपनी लागत में बड़ी कटौती कर रही है. वहीं वो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आक्रामक तौर पर खर्च कर रही है. कंपनी ने जनरेटिव AI पर बड़ा फोकस रखा है. इसके साथ उसने अन्य टेक्नोलॉजीज पर भी काम किया जिससे उसके सोशल मीडिया प्रोडक्ट्स और ऐड टार्गेटिंग को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT