ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

Facebook की पेरेंट कंपनी Meta में फिर छंटनी, 10 हजार कर्मचारियों पर गिरेगी गाज

कंपनी ने लगभग 4 महीने पहले ही 11,000 कर्मचारियों की छंटनी की थी, जो कि कंपनी के कुल कर्मचारियों का 13% है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी08:17 PM IST, 14 Mar 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) जैसे बड़े ब्रैंड्स की पेरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स (Meta Platforms) ने एक और बड़ी छंटनी का ऐलान कर दिया है. कंपनी 10 हजार कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाएगी. इसके अलावा जिन 5 हजार पोजीशन पर भर्ती की जानी थीं, उसे भी ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है. ये सब हुआ है, 11 हजार नौकरियों में कटौती के महज चार महीने बाद. मेटा के CEO मार्क जकरबर्ग ने 14 मार्च को कंपनी के कर्मचारियों को चिट्ठी के जरिए ये जानकारी दी.

सिर्फ 4 महीने बाद हुई बड़ी छंटनी
कंपनी ने लगभग 4 महीने पहले ही 11,000 कर्मचारियों की छंटनी की थी, जो कि कंपनी के कुल कर्मचारियों का 13% है.

कंपनी ने कम जरूरी प्रोजेक्ट्स को बंद करने, हायरिंग रेट को कम करने का निर्णय लिया है. मार्क जकरबर्ग ने 2023 को दक्षता के वर्ष (Year of Efficiency) के तौर पर घोषित किया है. अब वो चाहते हैं कि ये फैसले लेकर इस प्लान पर चल सकें.

कंपनी अपने टेक ग्रुप में अप्रैल में छंटनी करेगी और मई में बिजनेस ग्रुप में छंटनी की प्रक्रिया शुरू करेगी.

नवंबर में की थी छंटनी

मेटा लागत को मैनेज करने की कोशिश में नवंबर में 13% लोगों की छंटनी कर चुकी है. छंटनी के पहले राउंड में मेटा ने 11,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया था, जो कि मेटा की पहली बड़ी छंटनी थी. कंपनी ऑर्गेनाइजेशन को सुसंगठित करने के लिए काम कर रही है, मैनेजर्स को बाय-आउट पैकेज दे रही है और जिन टीमों को वो गैर-जरूरी समझ रही है, उन्हें खत्म कर रही है.

रेवेन्यू पर जोर

फरवरी में मेटा ने कहा कि वह मेटा वेरिफाइड नाम से एक सब्सक्रिप्शन सेवा शुरू कर रहा है जिसमें पेमेंट करने वालों के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट वेरिफाइड बैज सहित कुछ अतिरिक्त सुविधाएं शामिल होंगी. iOS ऐप के जरिए खरीदे जाने पर इसकी कीमत $11.99-$14.99 प्रति महीना होगी.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT