ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

घंटों का काम मिनटों में! पावर प्वाइंट हो या ई-मेल, Microsoft का 'Copilot' सबकुछ करेगा

अगर आसान भाषा में समझें तो रोजमर्रा के ऑफिस के कामों में अब एक्सेल, पावर प्वाइंट, आउटलुक वगैरह में इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी08:15 AM IST, 18 Mar 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों में से एक Microsoft ने इस दशक का सबसे प्रोडक्टिव टूल की घोषणा की है. इसका नाम है Microsoft’s 365 Copilot. इस टूल का इस्तेमाल कर्मशियली किया जा सकेगा, जिससे प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी और काम जल्दी निपट सकेगा.

अगर आसान भाषा में समझें तो रोजमर्रा के ऑफिस के कामों में अब एक्सेल, पावर प्वॉइंट, आउटलुक वगैरह में इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा. इन सभी में Microsoft 365 Copilot के AI की हेल्प से कामों को बढ़िया तरीके से निपटाया जा सकेगा.

Microsoft 365 Copilot को टेस्ट किया जा रहा है

माइक्रोसॉफ्ट ने बताया कि अगर आप Copilot का ट्रायल लेना चाहते हैं तो अभी ऐसा करना आपके लिए पॉसिबल नहीं है. Microsoft 365 Copilot को कस्टमर के एक छोटे से ग्रुप में टेस्ट किया जा रहा है ताकि इसको बेहतर बनाने के लिए आवश्यक फीडबैक मिल सके. कंपनी ने ये भी बताया कि इसकी कीमत और लाइसेंस को लेकर जानकारी जल्द ही शेयर कर दी जाएगी.

Microsoft's Copilot क्यों मायने रखता है

2019 में माइक्रोसॉफ्ट ने OpenAI में 10 बिलियन डॉलर यानी करीब 8,200 करोड़ रुपये का निवेश किया था. उसके बाद से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस फील्ड में होड़ मच गई. इसके साथ, बड़ी टेक कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट को टेक्नोलॉजी से इंटीग्रेट करना शुरू कर दिया जिससे ये यूजर के अनुभव को बदला जा सके.

Copilot के साथ, माइक्रोसॉफ्ट ने बिजनेस चैट नामक एक और AI फीचर का भी शोकेस किया, जो आपके डाक्यूमेंट्स, प्रेजेंटेशन, ईमेल, कैलेंडर, नोट्स और कॉन्टेक्ट्स से सभी डेटा ले सकता है.

टीम ने प्रोडक्ट स्ट्रैटेजी को कैसे अपडेट किया है कि बिजनेस चैट आसानी से ऐसे रिस्पॉन्स को जेनरेट कर सकेगा.

क्या करेगा Microsoft's Copilot

  • AI टूल एक कमांड के साथ पिछले ड्राफ्ट के आधार पर आपकी वर्ड फाइल को रिफॉर्मेट करने में सक्षम होगा.

  • आसानी से अपनी 90 पेज की थीसिस को 10 स्लाइड पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन में बदल देगा

  • ये स्लाइड्स को एनिमेट करने और स्पीकर नोट्स बनाने में भी सक्षम है

  • Copilot कन्वर्सेशन के सन्दर्भ में रियल टाइम समरी और एक्शन आइटम की जानकारी भी देगा

माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेट के वाइस प्रेसिडेंट Jared Spataro ने कहा कि आपके बिजनेस कंटेंट और कॉन्टेक्स्ट के आधार पर Copilot ऐसे रिजल्ट देता है जो प्रासंगिक और काम लायक है. इसे सुरक्षा, कंप्लायंस, गोपनीयता और AI के लिए Microsoft के व्यापक दृष्टिकोण पर बनाया गया है.

हालांकि, Microsoft ने कहा कि नया AI टूल 'दशकों के शोध' पर बनाया गया है और ये AI के प्रिंसिपल्स और स्टैंडर्ड पर आधारित है.

स्टार्टर्स की जानकारी के लिए इसे बनाने में एक से अधिक लैंग्वेज मॉडल का यूज किया गया है. कंपनी ने ये भी बताया कि Copilot 'enterprise-ready AI' को डिलीवर करेगा.

Open AI के CEO सैम ऑल्टमैन का मानना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ईमेल करने जैसे छोटे से काम को भी करने में मदद कर सकता है.

हालांकि, इस बीच चीनी टेक कंपनी Baidu ने भी गुरुवार को Ernie Bot नाम से अपना ChatGPT चैलेंजर लॉन्च किया. Google का Bard, जिसका उपयोग इसके सर्च इंजन को बेहतर करने के लिए किया जाएगा, ये अभी पाइपलाइन में है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT