ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

TCS ने कर दिया कमाल! फोर्ब्स की 'बेस्ट लार्ज एम्प्लॉयर्स' की लिस्ट में शामिल

TCS, IT सर्विस इंडस्ट्री में अमेरिका में सबसे ज्यादा जॉब देने वाली कंपनियों में से एक है. पिछले तीन साल में TCS ने 21,000 से अधिक लोगों को जॉब दिया है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी02:51 PM IST, 13 Mar 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने फोर्ब्स में अपनी जगह बना ली है. TCS को अमेरिका के बेस्ट लार्ज एम्प्लॉयर्स की सालाना लिस्ट में शुमार किया गया है. ये कामयाबी 1000 से ज्यादा कर्मचारियों वाली अमेरिकी कंपनियों के लिए काम कर रहे 45,000 कर्मचारियों पर किए गए एक इंडिपेंडेंट सर्वे पर आधारित है.

TCS, IT सर्विस इंडस्ट्री में अमेरिका में सबसे ज्यादा जॉब देने वाली कंपनियों में से एक है. पिछले तीन साल में TCS ने 21,000 से अधिक लोगों को हायर किया है. अमेरिका में TCS में 45,000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं.

ये वर्कफोर्स ग्लोबल टीमों के साथ मिलकर काम करती है, जो कस्टमर को इनोवेट, ट्रांसफॉर्म करने में सहयोग करता है. TCS के कस्टमर में लगभग आधी Fortune® 500 कंपनियां शामिल हैं.

इसमें बैंकिंग, फाइनेंशियल, लाइफ साइंस , हेल्थकेयर , मैन्युफैक्चरिंग और ट्रेवल से जुड़ी इंडस्ट्रीज हैं.

टैलेंट रिटेंशन से एक स्टैंडर्ड सेट किया

प्रोफेशनल डेवलपमेंट और डिजिटल स्किल प्रोग्राम के माध्यम से कंपनी अपने टैलेंट में लगातार निवेश कर TCS सबसे ज्यादा जॉब देने वाली कंपनी बन गयी है. इसके साथ ही कंपनी ने टैलेंट रिटेंशन के माध्यम से एक स्टैंडर्ड सेट कर दिया है. कंपनी ने एक्सपर्ट्स की एक टीम तैयार की है जिन्हें Contextual Masters™ कहा जाता है - ये टीम सभी प्रकार की समस्याओं को कंटेक्सटुअल नॉलेज के माध्यम से हल कर सकते हैं.

TCS नॉर्थ अमेरिका के चेयरमैन सुरेश मुथुस्वामी ने कहा, 'TCS ने एम्प्लॉई फ्रेंडली वर्कप्लेस बनाने पर ध्यान फोकस किया. इससे इनोवेशन को बढ़ावा मिला. TCS लोगों को निजी और पेशेवर दोनों तरह से सशक्त बनाता है.'

उन्होंने कहा, 'हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपने लोगों और TCS के कल्चर में निवेश करना जारी रखेंगे जिससे TCS अमेरिका और दुनिया भर में सबसे ज्यादा जॉब देने वाली कंपनियों में से एक बनी रहे.'

TCS के कर्मचारी टेक्नोलॉजी के माध्यम से बिजनेस को ट्रांसफॉर्म करने के अलावा अपनी कम्युनिटी में एक बदलाव लाते हैं. US में लगभग सभी TCS कर्मचारी हर साल उद्देश्य के साथ नई पहल के साथ जुड़ते हैं.

इसके साथ, TCS लोगों को बराबर का मौका मुहैया कराने के लिए कुछ मूलभूत जरूरतों जैसे- शिक्षा, कौशल, रोजगार और डिजिटल आंत्रप्रेन्योरशिप में निवेश करता है.

TCS, STEM प्रोग्राम के माध्यम से STEM लर्निंग और छात्रों को डिजिटल वर्कफोर्स के लिए तैयार कर रही है. इसके goIT और Ignite My Future पहल ने आज तक अमेरिका में 17 लाख से अधिक छात्रों और 1.33 लाख शिक्षकों पर असर डाला है. इसे प्वाइंट्स ऑफ लाइट की ओर से अमेरिका की 50 सबसे अधिक कम्युनिटी-माइंडेड वाली कंपनियों में से एक के रूप में नॉमिनेट किया गया है.

स्वास्थ्य और फिटनेस को बढ़ावा देती है TCS

कंपनी, TCS न्यूयॉर्क सिटी मैराथन जैसे रनिंग इवेंट्स को स्पॉन्सर कर स्वास्थ्य और फिटनेस को बढ़ावा देती है.

TCS को World's Most Admired Companies की 2023 की लिस्ट में शामिल किया गया है. वहीं, CareerBliss ने भी 2023 की 50 सबसे हैप्पीएस्ट कंपनियों की लिस्ट में TCS को शामिल किया है. इसके साथ ही US FORTUNE Magazine ने बेस्ट कॉर्पोरेट रेप्युटेशन के लिए नवाजा है.

टॉप एम्प्लायर इंस्टिट्यूट ने भी TCS की सराहना की और फोर्ब्स ने 2022 में TCS को Best Employers in the State of New York के रूप में शामिल किया था.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT