ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

Binance के बाद अब क्रिप्टो एक्सचेंज कॉइनबेस पर सख्त हुआ SEC, नियम तोड़ने के आरोप

SEC ने क्रिप्टो एसेट्स ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म कॉइनबेस (Coinbase) पर अपंजीकृत सिक्योरिटीज एक्सचेंज ब्रोकर की तरह ऑपरेट करने का आरोप लगाया है.
NDTV Profit हिंदीमंगलम मिश्र
NDTV Profit हिंदी10:04 PM IST, 06 Jun 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अमेरिका के क्रिप्टो बाजार (Crypto Market) में जोरदार हलचल है. मंगलवार को अमेरिकी मार्केट रेगुलेटर SEC (Securities and Exchange Commission) ने क्रिप्टो एसेट्स ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म कॉइनबेस (Coinbase) पर अपंजीकृत सिक्योरिटीज एक्सचेंज ब्रोकर की तरह ऑपरेट करने का आरोप लगाया है.

101 पन्ने की रिपोर्ट में SEC ने कॉइनबेस पर नियमों की अनदेखी करते हुए यूजर्स को कई क्रिप्टो टोकन का बिजनेस करने की अनुमति दी, जो नियमों का सीधा उल्लंघन है.

अमेरिकी बाजार में इस खबर के बाद कॉइनबेस के शेयरों में 10% की गिरावट है और ये $52 के करीब ट्रेड कर रहा है. (भारतीय समयानुसार मंगलवार रात 10 बजे)

क्या कहा SEC ने?

SEC के चेयरपर्सन गैरी गेंसलर ने कॉइनबेस पर सिक्योरिटीज के नियमों के तहत आने के बाद भी गैरकानूनी रूप से पेश किए गए एक्सचेंज, ब्रोकर-डीलर और क्लियरिंग हाउस फंक्शंस में शामिल होने का आरोप लगाया.

क्रिप्टो प्लेटफॉर्म बाइनेंस (Binance) पर भी लगे आरोप

इससे पहले, अमेरिकी मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) ने क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म बाइनेंस होल्डिंग्स लिमिटेड और उसके CEO चांगपेंग जाओ पर नियमों को तोड़ने के 13 आरोप लगाए थे.

इसमें अपंजीकृत एक्सचेंज, ब्रोकर और क्लियरिंग एजेंसी, अपंजीकृत तरीके से क्रिप्टो ऐसेट्स बेचना और ऑफर करना, अमेरिकी इन्वेस्टर्स द्वारा binance.com के एक्सेस को न रोक पाना और इन्वेस्टर्स को धोखे में रखना शामिल है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT