ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में गिरावट, सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान में कर रहे कारोबार

Stock Market Today: आज सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फाइनेंस, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, नेस्ले, कोटक महिंद्रा बैंक और एशियन पेंट्स के शेयर नुकसान में रहे.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी11:57 AM IST, 13 Nov 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

Share Market Opening: एशियाई बाजारों के कमजोर रुख और विदेशी कोषों की निकासी के बीच सोमवार को शुरुआती कारोबार में घरेलू बाजारों में गिरावट आई. बीएसई का 30 शेयर वाला सेंसेक्स (Sensex) शुरुआती कारोबार में 318.75 अंक गिरकर 64,940.70 पर आ गया. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (Nifty) 82.8 अंक फिसलकर 19,442.75 पर रहा.

आज सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फाइनेंस, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, नेस्ले, कोटक महिंद्रा बैंक और एशियन पेंट्स के शेयर नुकसान में रहे. वहीं, दूसरी ओर एनटीपीसी, इंडसइंड बैंक, सन फार्मा और पावर ग्रिड के शेयर लाभ में रहे.

अन्य एशियाई बाजारों  की बात करें तो दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे. वहीं जापान का निक्की फायदे में रहा.अमेरिकी बाजार शुक्रवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे.

शेयर बाजार कल यानी 12 नवंबर को दिवाली के मौके पर एक घंटे के लिए मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन (Diwali Muhurat Trading 2023) में लिए खुले थे. यह सत्र एक नए संवत की शुरुआत का भी प्रतीक है. माना जाता है कि ‘मुहूर्त' या शुभ समय में कारोबार हितधारकों के लिए समृद्धि लाता है. हिंदू कैलेंडर वर्ष दिवाली से शुरू होता है, जिसे संवत कहते हैं.

रविवार को महूर्त ट्रेडिंग सेशन (Muhurat Trading session on Diwali) में प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी प्रतिशत से अधिक की बढ़त के साथ बंद हुए. संवत 2080 के पहले कारोबारी सत्र में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 354.77 अंक या 0.55 प्रतिशत बढ़कर 65,259.45 पर बंद हुआ. एनएसई निफ्टी 100.20 अंक या 0.52 प्रतिशत बढ़कर 19,525.55 पर बंद हुआ.

इस दौरान निवेशकों की संपत्ति दो लाख करोड़ रुपये से अधिक बढ़ गई. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने रविवार को 190.06 करोड़ रुपये के शेयर बेचे.

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि दिवाली कुछ भी नया शुरू करने का आदर्श समय माना जाता है. कहा जाता है कि निवेशकों को इस सत्र के दौरान व्यापार करने से पूरे वर्ष लाभ होता है. शेयर बाजार कल यानी 14 नवंबर को दिवाली बलिप्रतिपदा के मौके पर बंद रहेंगे.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT