ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

अमेरिका का कर्ज बढ़कर 17,000 अरब डॉलर पर पहुंचा

ऋण सीमा बढ़ाने को लेकर अमेरिकी संसद में प्रस्ताव पारित होने के बाद विश्व की इस सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पर कर्ज का बोझ नए शीर्ष स्तर पर पहुंच गया।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी02:02 PM IST, 19 Oct 2013NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अमेरिका का सार्वजनिक ऋण बढ़कर 17,000 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। ऋण सीमा बढ़ाने को लेकर अमेरिकी संसद में प्रस्ताव पारित होने के बाद विश्व की इस सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पर कर्ज का बोझ नए शीर्ष स्तर पर पहुंच गया।

अमेरिका के ट्रेजरी विभाग ने बताया कि कल तक अमेरिका का सार्वजनिक ऋण 17,076 अरब डॉलर तक पहुंच गया। एक दिन पहले की तुलना में यह 329 अरब डॉलर बढ़ गया। अमेरिकी संसद ने जिस दिन ऋण सीमा बढ़ाने पर अपनी मुहर लगाई उस दिन उसका कुल सार्वजनिक ऋण 6,747 अरब डॉलर पर था।

कांग्रेस के दोनों सदनों में ऋण सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव पारित होने के बाद अमेरिका ट्रेजरी सरकारी खर्चों की पूर्ति के लिए अगले साल 7 फरवरी तक धन उधार ले सकेगी। ओबामा प्रशासन में अब तक अमेरिका पर कुल 6,500 अरब डॉलर का कर्ज बोझ बढ़ा है।

सरकारी खजाने के कर्ज के बारे में जारी ताजा आंकड़ों के बाद रिपब्लिकन सीनेटर टेड क्रुज ने ट्वीटर पर लिखा, हमारे देश के इतिहास में पहली बार, सरकारी कर्ज 17,000 अरब डॉलर के पार पहुंचा है, यह अस्वीकार्य है।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT