ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

'शोले' समेत इन फिल्मों की कमाई भी देख लें... 'पठान' को अभी और तेज भागना होगा...

Highest earning film in Bollywood: आजकल शाहरुख खान (ShahRukh khan) की फिल्म पठान (Pathaan Movie Collection) के खूब चर्चे हो रहे हैं. सभी को लगने लगा है कि पठान लोगों के बीच इतनी लोकप्रिय हो चुकी है फिल्मी दुनिया के सारे रिकॉर्ड (Record earning film of bollywood) ध्वस्त हो चुके हैं. पठान की कमाई आज की तारीख में Pathaan Box Office Collection Day 25 ने इंटरनेट पर उपलब्ध रिपोर्ट के मुताबिक 988 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है. यह आंकड़ा सभी भाषाओं में और दुनियाभर से एकत्र कलेक्शन के बाद पहुंचा है. पठान भारत में पहले ही 500 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर चुकी है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी09:38 AM IST, 24 Feb 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

Highest earning film in Bollywood: आजकल शाहरुख खान (ShahRukh Khan) की फिल्म पठान (Pathaan Movie Collection) के खूब चर्चे हो रहे हैं. सभी को लगने लगा है कि पठान लोगों के बीच इतनी लोकप्रिय हो चुकी है फिल्मी दुनिया के सारे रिकॉर्ड (Record earning film of bollywood) ध्वस्त हो चुके हैं. पठान की कमाई आज की तारीख में Pathaan Box Office Collection ने इंटरनेट पर उपलब्ध रिपोर्ट के मुताबिक 1003 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है. यह आंकड़ा सभी भाषाओं में और दुनियाभर से एकत्र कलेक्शन के बाद पहुंचा है. पठान भारत में पहले ही 500 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर चुकी है. दावा किया जा रहा है कि शाहरुख खान की पठान (Pathan) ने बॉक्स ऑफिस (Highest Box office collection of Bollywood) पर कई रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं. इस फिल्म ने बाहुबली, टाइगर जिंदा है, दंगल, केजीएफ : चैप्टर 2, द कश्मीर फाइल्स और कई अन्य सहित कई बॉलीवुड दिग्गजों के लाइफटाइम कलेक्शन से ज्यादा कमाई कर ली है. 

क्या यह हकीकत है कि भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में शाहरुख खान की पठान ने कमाल कर दिया है. सच्चाई जानने और समझने के लिए पिछले साल की इस रिपोर्ट पर आज भी गौर किया जा सकता है. फिल्मों पर ही पूरा रिसर्च और डाटा के साथ काम करने वाली साइट imdb ने आंकड़ों का एक संकलन किया. इस संकलन में संस्था ने जैसा दावा किया है कि पहले के समय में जो रुपये की कीमत थी और जो महंगाई का आंकड़ा था उन्हें संज्ञान में लेते हुए फिल्मों की कमाई को समान स्तर पर लाकर एक अंदाजा लगाया गया है कि आज के तारीख में यदि वे पुरानी फिल्में रिलीज होती तब क्या कारोबार करती है. उस समय घोषित रूप से फिल्म के कितने टिकट बिके थे. उस समय का टिकट आज के हिसाब से किस मूल्य का होता. गुणा भाग की इस प्रक्रिया के जो आंकड़े सामने आए वह चौंकाने वाले हैं. आज जब पठान फिल्म को लेकर इतनी बातें चल रही हैं तब उस समय की फिल्में को आज के परिदृश्य में देखा जाए तो क्या कमाई करतीं. 

टिकट मूल्य आज की महंगाई यानि रुपये की कीमत के हिसाब से भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों को पिछले साल आईएमबीडी ने सूचीबद्ध किया था. आईएमडीबी ने अपनी इस रिपोर्ट में भारत में कम से कम 1000 करोड़ की कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों को ही ध्यान में रखकर इस सूची को तैयार किया था. सूचीबद्ध फिल्मों के लिए भारत में बेचे गए टिकटों की अनुमानित संख्या को भारत में उनके समायोजित सकल आंकड़े (आसान भाषा में आज के हिसाब से) प्राप्त करने के लिए भारत में वर्तमान औसत टिकट मूल्य से गुणा किया गया है. आईएमबीडी आज भारत में औसत टिकट की कीमत 200 रुपये मानी है.
तो आईए देखते हैं कि किस फिल्म ने आज के हिसाब से सबसे ज्यादा कमाई की होगी. आईएमबीडी ने 20 फिल्मों का आंकड़ा जारी किया था. 

20. केजीएफ चैप्टर 2
इसमें 20 पायदान पर फिल्म केजीएफ चैप्टर 2 (KGF Chapter 2) आती है. यह फिल्म 2022 में रिलीज हुई थी. कन्नड में बनी इस फिल्म ने 1012 करोड़ रुपये की कमाई भारत में की होती.

19वें पायदान पर इस सूची में गदर एक प्रेमकथा (Gadar ek prem katha) फिल्म है. सनी देओल और अमीशा पटेल ने मुख्य भूमिका निभाई थी. हिंदी भाषा में रिलीज हुई इस फिल्म ने भारत में 1020 करोड़ रुपये की कमाई की होती.

18वें पायदान पर आईएमबीडी की इस सूची में जो फिल्म है उसका नाम  नया दौर (Naya Daur) है. इस फिल्म में तत्कालीन सुपरस्टार दिलीप कुमार और वैजयंती माला थे. इस फिल्म की कमाई आज के हिसाब से 1022 करोड़ रुपये होती. 
 

17वें पायदान पर जो फिल्म है उसका नाम नसीब (Naseeb) है. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी थे. इस फिल्म ने 1022 करोड़ रुपये की कमाई की होती.

16वें पायदान पर राज कपूर की फिल्म श्री 420 (Shree 420) है. राज कपूर और नर्गिस इस फिल्म के मुख्य कलाकार थे. हिंदी की इस फिल्म ने आज के हिसाब से 1030 करोड़ रुपये की कमाई की होती.  

15. इस सूची में 15वें पायदान पर संगम (Sangam) फिल्म है. कमाई के हिसाब से इस फिल्म ने आज के दौर में 1040 करोड़ रुपये की कमाई की होती. 

14वें स्थान पर इस सूची में जो फिल्म है उसका नाम गंगा जमुना (Gunga Jumna) है. इस फिल्म ने 1060 करोड़ की कमाई की होती. 

13वें स्थान पर बसंत (Basant) फिल्म ने कब्जा किया था. इस फिल्म की कमाई आईएमबीडी के अनुसार आज की तारीख में 1068 करोड़ रुपये होती.

12वें स्थान पर जो फिल्म आईएमबीडी की रिपोर्ट के अनुसार होती वह फिल्म है अमर अकबर एंथनी (Amar Akbar Anthony). इस फिल्म ने 1092 करोड़ रुपये की कमाई का आंकड़ा छुआ होता. 

11वें पायदान पर जो फिल्म इस सूची में स्थान बना पाई उसका नाम कुली (Coolie) है. यह भी अमिताभ बच्चन की फिल्म है. इसकी अनुमानित आय 1156 करोड़ रुपये होती. 

10 वें पायदान पर इस सूची में पहुंचने वाली फिल्म है शाहरुख खान की दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (Dilwale Dulhaniya le jayenge). इसकी अनुमानित कमाई 1182 करोड़ रुपये होती.

9वें पायदान पर जिस फिल्म को आईएमबीडी ने अपनी सूची में जगह दी है वह है क्रांति (Kranti). इस फिल्म ने आज के हिसाब से 1230 करोड़ रुपये की कमाई होती.

8वें स्थान पर आने वाली फिल्म का नाम रतन (Rattan) है. इस फिल्म ने 1328 करोड़ रुपये की कमाई की होती. 

7वें पायदान पर किस्मत (Kismet) फिल्म का कब्जा है. इस आईएमबीडी सूची में इस फिल्म ने 1336 करोड़ रुपये की कमाई की होती. 

6वें पायदान पर इस सूची में जिस फिल्म ने अपनी जगह बनाई है उसका नाम मुकद्दर का सिकंदर (Muqaddar ka sikandar) है. इस फिल्म के रुपये की आज की कीमत और महंगाई के हिसाब से आज 1394 करोड़ की कमाई की होती. 

5 वें पायदान पर आईएमबीडी की रिपोर्ट के अनुसार हम आपके हैं कौन (Hum Apke hain Kaun) फिल्म है. इस फिल्म की कमाई 1556 करोड़ रुपये होती.

चौथे स्थान पर जिस फिल्म को आईएमबीडी ने स्थान दिया है वह फिल्म मदर इंडिया (Mother India) है. इस फिल्म की कमाई का आंकड़ा 1820 करोड़ रुपये होता.

तीसरे स्थान पर जो फिल्म पहुंची है वह मुगल-ए-आजम (Mughal E Ajam) है. इस फिल्म ने कमाई के लिहाज से 2000 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया होता. साइट पर दी गई रिपोर्ट के अनुसार इस फिल्म ने 2070 करोड़ की कमाई की होती.

दूसरे स्थान पर सबसे ज्यादा कमाई बाहुबली 2 (Bahubali 2) ने की होती. इस फिल्म की कमाई 2164 करोड़ रुपये होती.

सबसे ऊपर जिस फिल्म की कमाई होती और अभी जिसके आसपास भी शाहरुख खान की पठान नहीं पहुंच पाई है वह फिल्म है धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन की शोले (Sholay). आईएमबीडी की रिपोर्ट के अनुसार इस फिल्म ने 3650 करोड़ रुपये की कमाई की होती. 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT