ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

क्या है मल्टीबैगर स्टॉक्स चुनने का सही तरीका, बता रहे हैं TCG के चक्री लोकप्रिय

कई बार, ये कंपनी की ग्रोथ से जुड़ा होता है. ऐसी कंपनी, जिसके वैल्युएशंस अभी कम हैं और जिसका बिजनेस लगातार बेहतर हो रहा है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी05:00 PM IST, 30 Jan 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

वो शेयर, जो किसी समय सीमा के भीतर बहुत अच्छा रिटर्न दें, मल्टीबैगर स्टॉक्स कहलाते हैं. ये किसी भी आकार या साइज के हो सकते हैं. TCG एडवाइजरी प्राइवेट सर्विसेज के चक्री लोकप्रिय (Chakri Lokpriya) के मुताबिक मल्टीबैगर स्टॉक्स की परिभाषा बहुत आसान सी है.

कौन हो सकता है मल्टीबैगर स्टॉक्स

'कई बार, ये कंपनी की ग्रोथ से जुड़ा होता है. यानी वो कोई कंपनी जो नए प्रोडक्ट्स मार्केट में उतार रही है और तेजी से बढ़ रही है. या फिर, ये कंपनी के टर्नअराउंड से भी पता चलता है, जिसकी किस्मत थोड़ी सी कमजोर चल रही है. ऐसी कंपनी, जिसके वैल्युएशंस अभी कम हैं, मगर उसका बिजनेस लगातार बेहतर हो रहा है. ये एक दूसरी प्रकार की कंपनी है', ऐसा कहना है TCG एडवायजरी सर्विसेज के मैनेजिंग डायरेक्टर चक्री लोकप्रिय का.

चक्री लोकप्रिय ने NDTV Profit से कहा, 'एक तीसरी किस्म की भी कंपनी होती है, जो स्थिर ग्रोथ के साथ आगे बढ़ रही है, लेकिन मौजूदा बदलाव और बिजनेस की दशा-दिशा को देखते हुए कंपनी ने जल्दी ही बिजनेस के नए एवेन्यू जोड़ लिए. तो ऐसी कंपनी भी इस कैटेगरी में आ सकती है'.

ग्रोथ वाली कंपनी का पता कैसे करें?

चक्री लोकप्रिय उदाहरण के तौर पर वरुण बेवरेजेज को लेते हैं. कंज्यूमर सेगमेंट में, पेप्सी और दूसरे सॉफ्ट ड्रिंक्स की बॉटल बनाने वाली सबसे बड़ी डिस्ट्रीब्यूटर कंपनी.

'कंपनी का शेयर बीते 2 साल में साढ़े 3 गुना हो गया है और कंपनी की आय भी सेक्टर के मुकाबले तेजी से बढ़ रही है. कंपनी नए मार्केट में एंट्री कर रही है और नए लॉन्च के साथ कंपनी के रेवेन्यू में भी इजाफा हो रहा है'.

चक्री लोकप्रिय के मुताबिक, ऐसी कंपनी अपने बिजनेस मॉडल को लेकर लगातार अपडेट करती रहती है. इसके साथ ही, दूसरे देशों में एक्सपोर्ट से रेवेन्यू और मुनाफे में ग्रोथ भी नजर आ रही है.

टर्नअराउंड कंपनी कैसे पता करें?

'कंपनी का टर्नअराउंड कई गुना हो सकता है. ये एक ऐसी कंपनी हो सकती है, जिसका बिजनेस किन्हीं कारणों से दिक्कतें झेल रहा है और शेयर में गिरावट आ रही है. ये गिरावट विशेष सेक्टर में होने के कारण भी हो सकती है'.

चक्री लोकप्रिय इसमें REC लिमिटेड का उदाहरण देते हैं, जो अब तक 4.8 गुना हो गई है. वहीं, PFC लिमिटेड बीते 2 साल में 4 गुना हो गई है.

लोकप्रिय के मुताबिक, पावर फाइनेंस सेक्टर में दोनों ही कंपनियां मजबूत बैलेंस शीट के साथ अच्छे फाइनेंसर्स हैं, जो शानदार ग्रोथ दिखा रही हैं और आगे आने वाले सालों में ये तेजी जारी रह सकती है.

उन्होंने कहा कि 4-5 गुना रिटर्न के बाद भी, वैल्युएशंस अभी भी किफायती हैं और मार्जिन में आगे सुधार हो सकता है.

लोकप्रिय के मुताबिक, निवेशक ऐसी कंपनियों में निवेश कर सकते हैं और अगले 2-3 साल के लिए मल्टीबैगर ट्रेंड में बने रहने का अनुमान कर सकते हैं.

बिजनेस डायनामिक्स में बदलाव करने वाली कंपनियां

चक्री लोकप्रिय बताते हैं कि टीटागढ़ रेल सिस्टम्स इस सेगमेंट का एक अच्छा उदाहरण है. कंपनी ने बीते 2 साल में 10 गुना रिटर्न दिया है.

लोकप्रिय के मुताबिक, 'ये केवल ट्रेन के रेगुलर रिप्लेसमेंट के कारण नहीं है, बल्कि बीते कुछ समय में सरकार का तेज और बेहतर ट्रेन सिस्टम बनाने पर फोकस और नई ट्रेनों को ऑर्डर बुक में जोड़ने के चलते भी आया है'.

नई ट्रेनें मतलब तगड़ा मार्जिन, बड़ा साइज और लंबी ऑर्डर बुक. इसके साथ ही, मेट्रो ट्रेन भी फ्रेश एक्सपोर्ट मार्केट में एंट्री कर रही हैं, जो पहले नहीं हुआ करता था.

कंपनी ने खुद भी अपने प्रोडक्ट्स को एक्सपोर्ट करना शुरू किया है, जो कि एक बड़ा फैक्टर है.

चक्री लोकप्रिय ने कहा, 'अब कंपनी का फोकस और बेहतर ग्रोथ के साथ आगे बढ़ने पर है, जहां पर कंपनी अभूतपूर्व मुनाफा बना सके. इसके साथ ही, शेयर भी मल्टीबैगर बनेगा'.

बड़े रिस्क

चक्री लोकप्रिय मानते हैं कि इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि कंपनी अपनी ऑर्डर बुक को असल रेवेन्यू में तब्दील कर पा रही है कि नहीं, और ये रेवेन्यू कंपनी के मुनाफे और ग्रोथ में नजर आ रहा है कि नहीं.

चक्री लोकप्रिय कहते हैं, 'निवेशकों को तिमाही या सालाना आधार पर कंपनी की मैट्रिक्स पर नजर बनाए रखनी चाहिए, जिससे इस बात का अंदाजा रहे कि कंपनी अपने अनुमान के मुताबिक प्रदर्शन कर रही है और अपने टारगेट को सही समय पर पूरा कर लेगी'.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT