ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

अदाणी पोर्ट्स ने बनाया रेल कार्गो हैंडलिंग में नया रिकॉर्ड, रेलवे ने कमाए 14,000 करोड़

मुंद्रा पोर्ट ने FY23 में 15,000 से ज्यादा कंटेनर ट्रेनों की हैंडलिंग की है और भारत के EXIM (Export Import) गेटवे के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया है.
NDTV Profit हिंदीमोहम्मद हामिद
NDTV Profit हिंदी10:51 AM IST, 17 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अदाणी ग्रुप (Adani Group) की फ्लैगशिप कंपनी अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (APSEZ) ने नया कीर्तिमान बनाया है. कंपनी ने वित्त वर्ष 2022-23 में 120.51 MMT रेल कार्गो की हैंडिलिंग की है, जो कि पिछले वित्त वर्ष के 98.61 MMT से 22.2% ज्यादा है.

रेलवे ने कमाए 14,000 करोड़

अदाणी पोर्ट्स की ओर से जारी मीडिया रिलीज के मुताबिक- भारतीय रेलवे की जनरल परपज वैगन इनवेस्टमेंट स्कीम (GPWIS) के तहत, रेल द्वारा संचालित कार्गो में सालाना 62% की ग्रोथ दर्ज हुई है. मुंद्रा पोर्ट ने FY23 में 15,000 से ज्यादा कंटेनर ट्रेनों की हैंडलिंग की है और भारत के EXIM (EXport Import) गेटवे के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया है.

मीडिया रिलीज के मुताबिक - वित्त वर्ष 2023 में, APSEZ ने भारतीय रेलवे के लिए रेल कार्गो से लगभग 14,000 करोड़ रुपये का रेवेन्यू कमाया. वित्त वर्ष-2023 में, मुंद्रा पोर्ट द्वारा संचालित डबल-स्टैक कंटेनर ट्रेनों में 4.3% की ग्रोथ दर्ज की गई है.

डबल स्टैक लोडिंग से फायदा

कंपनी की ओर से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि - रेलगाड़ियों पर कंटेनरों की डबल स्टैक लोडिंग एक एनर्जी एफिशिएंट और भरोसेमंद तरीके से परिवहन को सुनिश्चित करती है, कुल प्रति यूनिट लागत को कम करती है और ग्राहकों की संतुष्टि में सुधार करती है.

कंपनी की मीडिया रिलीज के मुताबिक - ये पर्यावरण के अनुकूल संचालन के लिए मुंद्रा पोर्ट की प्रतिबद्धता को दर्शाता करता है. रेल परिवहन का इस्तेमाल माल परिवहन के कार्बन फुटप्रिंट को कम करता है, और कंटेनर ट्रेनों के कुशल संचालन से अतिरिक्त ट्रक ट्रांसपोर्टेशन की जरूरत कम हो जाती है. जिससे कार्बन उत्सर्जन कम हो जाता है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT