ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

CLSA ने हिंडाल्को को किया डाउनग्रेड, अंडरपरफॉर्म रेटिंग दी, शेयर 12.5% की बड़ी गिरावट

अमेरिकी सब्सिडियरी Novelis ने Bay Minette प्लांट के विस्तार के लिए कैपेक्स बढ़ाकर 4.1 बिलियन डॉलर कर दिया है जो शुरुआत में 2.5 बिलियन डॉलर रहने का अनुमान था, यानी लागत बढ़ गई है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी02:47 PM IST, 13 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

CLSA ने हिंडाल्को इंडस्ट्रीज (Hindalco) की रेटिंग को डाउनग्रेड कर दिया है. CLSA ने इसके लिए लागत बढ़ने और अमेरिकी प्रोजेक्ट से फायदे मिलने में देरी को वजह बताया है. शेयर की रेटिंग को बाय (Buy) से घटाकर अंडरपरफॉर्म (Underperform) कर दिया गया है.

हिंडाल्को की अमेरिकी सब्सिडियरी Novelis ने Bay Minette प्लांट के विस्तार के लिए अपने कैपेक्स को बढ़ाकर 4.1 बिलियन डॉलर कर दिया है जो शुरुआत में 2.5 बिलियन डॉलर रहने का अनुमान था. सीधे-सीधे शब्दों में कैपेक्स पर खर्च 60% से ज्यादा बढ़ गया है.

कमीशनिंग में भी होगी देरी

Bay Minette प्रोजेक्ट की कमीशनिंग को भी 9-12 महीने बढ़ाकर 2026 के आखिरी महीनों तक कर दिया है. CLSA ने एक रिपोर्ट में कहा कि इस अहम प्रोजेक्ट्स और बेनेफिट्स की लागत बढ़ने से हमें लगता है कि शेयर की दोबारा रेटिंग नहीं की जा सकती. अक्टूबर 2022 में Novelis ने अल्बामा के Bay Minette में रिसाइकलिंग और रॉलिंग प्लांट के निर्माण की शुरुआत की थी.

प्रोजेक्ट के लिए इंटरनल रेट ऑफ रिटर्न को घटाकर कम कर दिया है. ब्रोकरेज ने कहा कि हमारे अनुमानों के आधार पर कम डबल डिजिट के IRR के लिए प्रोजेक्ट में 900–1,000 डॉलर प्रति टन की बढ़ोतरी की जरूरत होगी. FY24 तक हमने इसमें से 750 मिलियन टन खर्च कर दिए होते और बाकी राशि को अगले तीन सालों में खर्च किया जाता.

हिंडाल्को के टार्गेट प्राइस को बढ़ाया

लेकिन सोमवार को Novelis की FY24 Q3 के लिए अर्निंग्स की डिटेल देने के बाद उसने हिंडाल्को के टार्गेट प्राइस को 590 रुपये/ शेयर से बढ़ाकर 635 रुपये/ शेयर कर दिया है. नया टार्गेट प्राइस मौजूदा शेयर की कीमत से 25.39% ज्यादा है.

कंपनी के शेयर दोपहर 2.25 बजे 12.35% की गिरावट के साथ 510.5 रुपये पर मौजूद हैं. इससे पहले इनमें 14.58% तक की गिरावट देखने को मिली थी.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT