ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

'सांघी इंडस्ट्रीज के शेयरहोल्डर्स अदाणी ग्रुप के साथ संबंधित-पार्टी लेनदेन के लिए वोट कर सकते हैं'

सांघी इंडस्ट्रीज की गुरुवार को अपने शेयरहोल्डर्स के साथ एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी जनरल मीटिंग (EGM) होने वाली है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी02:42 PM IST, 06 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

इनगवर्न रिसर्च सर्विसेज (InGovern Research Services) ने मंगलवार को शेयरहोल्डर्स को अदाणी ग्रुप की कंपनियों (Adani Group Companies) के साथ संबंधित-पार्टी लेनदेन (Related-party transactions) की मंजूरी के लिए सांघी इंडस्ट्रीज (Sanghi Industries) की ओर से दिए गए रेजोल्यूशन के पक्ष में वोट करने की सिफारिश की.

एडवाइजरी फर्म इनगवर्न रिसर्च ने एक रिलीज में कहा कि अंबुजा सीमेंट्स (Ambuja Cements Ltd.) और ACC से की गई थोक खरीद से मिली एडवांस पेमेंट सांघी इंडस्ट्रीज के लिए मुनाफे में तब्दील हो जाएगी, जिसकी गुरुवार को अपने शेयरहोल्डर्स के साथ एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी जनरल मीटिंग (EGM) होने वाली है.

5 दिसंबर को सांघी इंडस्ट्रीज में अतिरिक्त 2.23% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया गया और सांघी इंडस्ट्रीज के माइनॉरिटी शेयरहोल्डर्स के 26% हिस्से का अधिग्रहण करने के लिए अंबुजी सीमेंट की तरफ से 15 जनवरी को एक ओपन ऑफर लाया गया. ओपन ऑफर के हिस्से के रूप में अदाणी ग्रुप कंपनी ने गुजरात बेस्ड सीमेंट निर्माता के 6.71 करोड़ से ज्यादा शेयरों को 114.22 रुपये प्रति शेयर पर खरीदने का ऑफर दिया, जिनकी कुल वैल्यू करीब 818.7 करोड़ रुपये होती है.

EGM: अधिग्रहण से जुड़े मामलों पर सफाई

अधिग्रहण से जुड़े जरूरी मामलों को संबोधित करने के लिए सांघी इंडस्ट्रीज की EGM होने वाली है, जिसके लिए कंपनी के शेयरधारकों की मंजूरी की जरूरत है. रेजोल्यूशन में अदाणी एंटरप्राइजेज, अंबुजा सीमेंट्स, ACC और इसकी ग्रुप कंपनियों के साथ संबंधित-पक्ष लेनदेन के लिए शेयरधारकों की मंजूरी मांगी गई है.

इनगवर्न की राय

एक ऐसी इंडस्ट्री में जहां अच्छा मार्जिन हासिल करने के लिए सबसे उच्चतम क्षमता उपयोग की जरूरत होती है, सांघी इंडस्ट्रीज की क्षमता का बहुत कम इस्तेमाल होता है. इसलिए, इनगवर्न के मुताबिक, अदाणी ग्रुप से थोक खरीद के लिए एडवांस पेमेंट की प्राप्तियां सांघी इंडस्ट्रीज के मुनाफे में मदद करेंगी.

इनगवर्न शेयरहोल्डर्स को पक्ष में वोट करने की सलाह देती है, क्योंकि क्योंकि सांघी इंडस्ट्रीज की ओर से मांगी गई मंजूरी एक तय अवधि और रूटीन बिजनेस लेनदेन के लिए है. 'भारत की दो सबसे बड़ी सीमेंट कंपनियां होने के नाते, अंबुजा और ACC के साथ तालमेल से सांघी इंडस्ट्रीज की लिक्विडिटी पर अच्छा असर पड़ेगा. अदाणी एंटरप्राइजेज के साथ संबंधित पक्ष के लेनदेन से सांघी इंडस्ट्रीज को बेहतर गुणवत्ता वाले ठोस ईंधन की लगातार सप्लाई भी सुनिश्चित हो सकेगी.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT