ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

L&T का 10,000 करोड़ रुपये का शेयर बायबैक आज से खुला, ये है पूरी डिटेल

L&T ने 25 जुलाई को ऐलान किया था कि वो 10,000 करोड़ रुपये के शेयरों का बायबैक करेगी, जो कि इतिहास में पहली बार है.
NDTV Profit हिंदीमोहम्मद हामिद
NDTV Profit हिंदी09:08 AM IST, 18 Sep 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

इंजीनियरिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र की दिग्गज कंपनी लार्सन एंड टूब्रो (Larsen & Toubro) का 10,000 करोड़ रुपये का बायबैक (L&T Buy back) आज से खुल गया है. निवेशक अपने शेयरों को बायबैक के लिए रख सकते हैं, जिसकी अंतिम तारीख 25 सितंबर है. कंपनी जितने शेयरों का बायबैक करेगी, वो कुल इक्विटी का 2.22% हैं.

रिकॉर्ड डेट क्या है?

L&T ने 25 जुलाई को ऐलान किया था कि वो 10,000 करोड़ रुपये के शेयरों का बायबैक करेगी, जो कि इतिहास में पहली बार है. कंपनी 3.13 करोड़ शेयरों को 2 रुपये की प्रति शेयर की फेस वैल्यू पर खरीदेगी. L&T ने शेयर बायबैक के लिए रिकॉर्ड तारीख 12 सितंबर तय की है.

ऑफर प्राइस क्या है?

शेयर बायबैक की अधिकतम प्राइस को रिवाइज करके 3,200 रुपये कर दिया है, जो कि पहले 3000 रुपये प्रति शेयर था. बायबैक को टेंडर-ऑफर रूट के जरिए किया जाएगा. टेंडर ऑफर बायबैक में, कंपनी एक फिक्स्ड प्राइस का ऐलान करती है, जिस पर वो मौजूदा शेयरधारकों से शेयर बायबैक करेगी. उदाहरण के लिए, विप्रो का बायबैक 445 रुपये प्रति शेयर तय किया गया था. L&T के बायबैक की अपर प्राइस कैप 3,200 रुपये है.

बायबैक क्यों लाया गया?

बायबैक ग्रुप के 'लक्ष्य 2026' योजना के हिस्से के रूप में इक्विटी पर रिटर्न में सुधार करने की L&T की योजना का हिस्सा है. बायबैक से L&T की प्रति शेयर आय और RoE बढ़ने की उम्मीद है.

शेयर बायबैक की अवधि

ये बायबैक 18 सितंबर यानी आज से खुला है और 25 सितंबर को बंद होगा.

कितने शेयरों का बायबैक होगा?

कंपनी कितने शेयरों का बायबैक करेगी, ये एक्सेप्टेंस रेश्यो पर निर्भर करता है. SEBI के नियमों के अनुसार, कुल टेंडर ऑफर का 15% छोटे शेयरहोल्डर्स कैटेगरी के लिए रिजर्व है, एक निवेशक जिसने रिकॉर्ड डेट के मुताबिक कंपनी में 2 लाख रुपये से ज्यादा का निवेश नहीं किया है. इस कंपनी में कुल पब्लिक होल्डिंग 100% है, और छोटे शेयरधारक कैटेगरी की हिस्सेदारी 18.52% या 25.70 करोड़ है.

L&T का प्रदर्शन

L&T ने जब बायबैक का ऐलान किया, तब से लेकर अबतक इसका शेयर 14.13% से ज्यादा बढ़कर 2,906.75 रुपये पर पहुंच गया हैं. ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, L&T पर नजर रखने वाले 41 विश्लेषकों में से 38 ने स्टॉक पर 'BUY' रेटिंग बनाए रखी है, एक ने 'HOLD' की सिफारिश की है और दो ने 'SELL' का सुझाव दिया है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT