ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

ग्लोबल मार्केट्स से भारतीय बाजारों के लिए मिले-जुले संकेत, इन शेयरों में दिखेगी हलचल

एशियाई बाजारों में SGX निफ्टी 50 अंकों की मजबूती के साथ 18,728 पर खुला, फिलहाल इसमें हल्की सी कमजोरी है
NDTV Profit हिंदीमोहम्मद हामिद
NDTV Profit हिंदी08:05 AM IST, 07 Jun 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय बाजारों के लिए आज ग्लोबल मार्केट्स से मिले जुले संकेत हैं. अमेरिकी बाजार निचले स्तरों से रिकवर होकर पॉजिटिव बंद हुए हैं. एशियाई बाजारों में मिली मिक्स्ड कारोबार हो रहा है. यूरोप के बाजार मंगलवार को हल्की बढ़त के साथ बंद हुए थे.

निचले स्तरों से रिकवर हुए अमेरिकी बाजार

अमेरिकी बाजारों के लिए मंगलवार का दिन उतार चढ़ाव भरा रहा. डाओ जोंस में पूरे दिन गिरावट रही, लेकिन आखिरी घंटे में शानदार खरीदारी के दम पर डाओ जोंस 10 अंकों की बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रहा, डाओ जोंस में निचले स्तरों से करीब 170 अंकों की रिकवरी के साथ दिन की ऊंचाई पर बंद हुआ.

नैस्डेक में कल तेजी रही, ये 47 अंकों की मजबूती के साथ बंद हुआ, S&P500 ने भी पॉजिटिव क्लोजिंग दी. नैस्डेक और S&P500 साल 2023 की ऊंचाई पर बंद हुए हैं. डाओ फ्यूचर्स और नैस्डेक फ्यूचर्स बिल्कुल फ्लैट कारोबार कर रहे हैं.

एशिया की मिली जुली शुरुआत

एशियाई बाजारों में SGX निफ्टी 50 अंकों की मजबूती के साथ 18,728 पर खुला, फिलहाल इसमें हल्की सी कमजोरी है और ये 18,700 के इर्द-गिर्द कारोबार कर रहा है. जापान के बाजार निक्केई में भारी गिरावट है, निक्केई इस वक्त 450 अंकों (-1.40%) की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. चीना का बाजार शंघाई बिल्कुल फ्लैट खुला है. हॉन्ग कॉन्ग के बाजार हैंग सेंग में 1% की मजबूती है. कोरिया का बाजार कोस्पी चौथाई परसेंट की मजबूती दिखा रहा है.

कच्चा तेल, सोना-चांदी

कच्चे तेल की कीमतों में सप्लाई कट की खबर के बाद अब तेजी जाती दिख रही है. कच्चा तेल मंगलवार को 0.50% टूटा है. ब्रेंट क्रूड फिलहाल 76 डॉलर प्रति बैरल के आस-पास फ्लैट है. नायमैक्स क्रूड भी 72 डॉलर प्रति बैरल के नीचे फिसलकर बिल्कुल फ्लैट है. सोने चांदी की कीमतों में भी ज्यादा हलचल नहीं है. अंतरराष्ट्री बाजार में सोना बिल्कुल फ्लैट 1,980 डॉलर प्रति आउंस पर कारोबार कर रहा है, चांदी की कीमतें भी 23.640 के इर्द-गिर्द घूम रही हैं.

इनके अलावा आपको घरेलू मार्केट में किन शेयरों पर नजर रखनी चाहिए, जिनमें खबरों के दम पर हलचल देखने को मिल सकती है.

खबरों में शेयर

  • Adani Group: BSE ने अदाणी ग्रुप की चार कंपनियों का प्राइस बैंड में संशोधन किया है. अदाणी विल्मर, अदाणी ग्रीन और अदाणी ट्रांसमिशन का प्राइस बैंड 5% से 10% किया, अदाणी पावर का प्राइस बैंड संशोधित कर 5% से 20% कर दिया है

  • Bank of Maharashtra: बैंक ने 28.5 रुपये के इश्यू प्राइस पर QIP जारी करने को मंजूरी दी, जो कि 29.98 रुपये के न्यूनतम मूल्य पर 4.94% की छूट पर है. संस्थागत खरीदारों को कुल 1,000 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे.

  • Torrent Power: कंपनी ने लगभग 27,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ महाराष्ट्र में 5,700 मेगावाट क्षमता की तीन पंप स्टोरेज हाइड्रो परियोजनाओं को डेवलप करने के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. टोरेंट की इन परियोजनाओं को पांच साल में शुरू करने की योजना है.

  • Engineers India: कंपनी ने पोट्टांगी बॉक्साइट खानों के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट को अपडेट करने के लिए कंसल्टेंसी सेवाएं देने के लिए नेशनल एल्युमीनियम कंपनी से 5.05 करोड़ रुपये का ऑर्डर जीता है. इसे जिंदल स्टील एंड पावर से ओडिशा में डायरेक्ट रिड्यूस्ड आयरन प्लांट के लिए बेसिक इंजीनियरिंग और डिटेल इंजीनियरिंग की आपूर्ति के लिए 15.50 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला.

  • Rashtriya Chemicals and Fertilizers: आर्बिट्रल ट्रिब्यूनल ने दो गैस टर्बो जनरेटर के टूटने के नुकसान और उसकी भरपाई को लेकर कंपनी के पक्ष में मध्यस्थता लागत के रूप में 95 लाख रुपये चुकाने का फैसला दिया है. ट्रिब्यूनल ने ठेकेदार से कहा कि वो दोनों जेनरेटर की मरम्मत कर अपने खर्चे पर दोबारा लगाए. ट्रिब्यूनल ने ठेकेदार को अतिरिक्त बिजली खर्च के लिए 10% ब्याज के साथ 173.72 करोड़ रुपये का भुगतान करने का निर्देश दिया.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT