ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

Exclusive: पेटीएम पर RBI के प्रतिबंधों के बाद वित्त मंत्री से मिले विजय शेखर शर्मा, फिर क्या हुआ?

ये भी खबर है कि विजय शेखर शर्मा ने सोमवार को रिजर्व बैंक के अधिकारियों से भी मुलाकात की थी.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी09:36 AM IST, 07 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

पेटीएम (Paytm) को लेकर चल रही खबरों के बीच एक खबर ये भी आई है कि पेटीएम के फाउंडर और चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma ) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की है, मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने ये जानकारी दी है.

FM से मांगा सपोर्ट, लेकिन RBI से ही बात करने की सलाह

मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने अपनी पहचान जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया कि विजय शेखर शर्मा ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर हालिया प्रतिबंधों और इसका फिनटेक इंडस्ट्री पर पड़ने वाले बुरे असर का हवाला देते हुए वित्त मंत्रालय का सपोर्ट मांगा है.

इन लोगों ने बताया, चूंकि ये रेगुलेटरी मुद्दा है, इसलिए पेटीएम फाउंडर शर्मा से कहा गया कि वो सीधा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से ही बात करें. ये भी खबर है कि विजय शेखर शर्मा ने सोमवार को रिजर्व बैंक के अधिकारियों से भी मुलाकात की थी.

पेटीएम पर RBI ने लगाए कड़े प्रतिबंध

31 जनवरी को रिजर्व बैंक ने One97 कम्यूनिकेशंस (One97 Communications Ltd.) की सहयोगी कंपनी पेटीएम पेमेंट बैंक पर कड़े प्रतिबंध लगाए थे. जिसमें रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 29 फरवरी के बाद से कोई नया डिपॉजिट लेने पर रोक लगा दी. इसके अलावा टॉप अप या क्रेडिट ट्रांजैक्शन भी नहीं किया जा सकेगा. रिजर्व बैंक ने ये प्रतिबंध पेटीएम की ओर से लगातार कंप्लांयस की अनदेखी और सुपरवाइजरी चिंताओं को देखने के बाद लगाया गया.

NDTV प्रॉफिट ने पहले बताया था कि KYC को लेकर पेटीएम की लापरवाही, जिसकी वजह से करोड़ों रुपये का लेनदेन हुआ, रिजर्व बैंक की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों में से एक प्रमुख वजह रही. इसके अलावा पेटीएम के आचरण को लेकर भी कई कमियां भी पाईं गईं.

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने भी वित्तीय सेवाओं की सुरक्षा और चिंताओं के कारण व्यापारियों को पेटीएम से निकलकर दूसरे पेमेंट ऐप पर स्विच करने की सलाह दी है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT