ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

ग्लोबल मार्केट्स से भारतीय बाजारों के संकेत लिए अच्छे, ये शेयर रहेंगे नजर में

GIFT निफ्टी में आज भी तेजी का रुख है, 100 अंकों की मजबूती के साथ ये 21960 के ऊपर टिका हुआ है. जापान के बाजार निक्केई की शुरुआत सधी हुई है, फिलहाल ये 50-60 अंकों की तेजी के साथ ट्रेड कर रहा है.
NDTV Profit हिंदीमोहम्मद हामिद
NDTV Profit हिंदी08:08 AM IST, 30 Jan 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

सोमवार को भारतीय बाजार शानदार तेजी के साथ बंद हुए थे, अमेरिका और दूसरे ग्लोबल मार्केट्स में भी सोमवार को तेजी का रुख रहा. अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक मंगलवार से शुरू हो रही है, बाजार की नजरें इस बैठक पर रहेगी. बुधवार की शाम को पॉलिसी का ऐलान होगा.

एशियाई बाजारों की मिली-जुली शुरुआत हुई है. अमेरिकी फ्यूचर्स में हल्की सुस्ती है. डाओ फ्यूचर्स 35 अंकों गिरावट दिखा रहा है, नैस्डेक फ्यूचर्स में बिल्कुल फ्लैट कारोबार हो रहा है. कच्चे तेल की कीमतों पर दबाव दिखा है. अमेरिका की 10 साल की बॉन्ड यील्ड 4.10% के नीचे आ गई है.

FIIs, DIIs ने की खरीदारी

सोमवार को भारतीय बाजारों में विदेशी निवेशकों ने खरीदारी की. NSE पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को FIIs ने 110 करोड़ रुपये की खरीदारी की, जबकि DIIs ने भी 3,221.3 करोड़ रुपये की खरीदारी की.

अमेरिकी बाजारों का हाल

अमेरिकी बाजारों में सोमवार को भी पिछले हफ्ते की रैली जारी रही. डाओ जोंस 224 अंकों (+0.59%) की शानदार बढ़त के साथ बंद हुआ. S&P 500 में 37 अंकों (+0.76%) की तेजी रही जबकि नैस्डेक में 173 अंकों (+1.12%) की मजबूती देखने को मिली.

अमेरिकी बाजारों के लिए ये हफ्ता काफी अहम है, क्योंकि फेड रिजर्व की 2 दिनों की पॉलिसी बैठक आज से शुरू होगी. हालांकि अमेरिकी बाजार इस बात का डिस्काउंट करके चल रहे हैं कि जनवरी में किसी तरह का बदलाव दरों में देखने को नहीं मिलेगा, रेट कटौती की जो भी संभावनाएं हैं वो मार्च या उसके बाद के लिए हैं. इसके बाद अमेरिका के बेरोजगारी के आंकड़े भी शुक्रवार को जारी होंगे.

अमेरिकी बाजारों में सोमवार को लार्ज कैप IT शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली, जिसके दम पर नैस्डेक में रिकॉर्ड तेजी भी आई. माइक्रोसॉफ्ट और मेटा ने सोमवार को नए रिकॉर्ड्स भी बनाए हैं. सोमवार को टेस्ला का शेयर 4% चढ़ा है. अमेरिका में इस हफ्ते कई दिग्गज टेक कंपनियों के नतीजे आने वाले हैं.

आज यानी मंगलवार को माइक्रोसॉफ्ट और एल्फाबेट के नतीजे आएंगे. इसके अलावा इस हफ्ते अमेजन, मेटा, टेस्ला जैसी कंपनियों के नतीजे भी आएंगे.

इसके अलावा एक और अहम खबर अमेरिकी बाजारों के लिए ये है कि अमेरिका सरकार पहली तिमाही में कम उधारी लेगी. पहले सरकार ने कहा था कि वो 816 बिलियन डॉलर की उधारी लेगी लेकिन अब अनुमान है कि वो 760 बिलियन डॉलर ही उधार लेगी. दूसरी तरफ अमेरिका की 10 साल की बॉन्ड यील्ड 8.6 बेसिस प्वाइंट गिरकर 4.074% पर आ गई है.

एशियाई बाजारों की मिली-जुली शुरुआत

GIFT निफ्टी में आज भी तेजी का रुख है, 100 अंकों की मजबूती के साथ ये 21960 के ऊपर टिका हुआ है. जापान के बाजार निक्केई की शुरुआत सधी हुई है, फिलहाल ये 50-60 अंकों की तेजी के साथ ट्रेड कर रहा है. चीन का बाजार शंघाई कंपोजिट 0.50% की कमजोरी दिखा रहा है. हालांकि हॉन्ग कॉन्ग का बाजार हैंग सेंग 300 अंकों से ज्यादा टूट गया है. जबकि कोरिया का बाजार कोस्पी 0.50% मजबूती के साथ कारोबार करता दिख रहा है.

कच्चा तेल, सोना-चांदी

कच्चे तेल की कीमतें 2 महीने की ऊंचाई से फिसल गई हैं. ब्रेंट क्रूड में पिछले 4 दिनों से चली आ रही तेजी पर ब्रेक लग गया है और अब ये 82 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है. WTI क्रूड भी 77 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर टिका हुआ है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना सीमित दायरे में कारोबार करता नजर आ रहा है, सोना फिलहाल 2044 डॉलर प्रति आउंस के इर्द-गिर्द ट्रेड कर रहा है, चांदी के भाव बढ़े हैं, ये 23.270 डॉलर प्रति आउंस के करीब है.

खबरों में शेयर

  • GAIL: कंपनी ने सालाना 50 लाख मीट्रिक टन LNG की खरीद के लिए अबु धाबी नेशनल ऑयल के साथ लॉन्ग टर्म दीर्घकालिक एग्रीमेंट किया है.

  • KEC International: RPG ग्रुप की कंपनी ने कहा कि उसने कई बिजनेसेज में 1,304 करोड़ रुपये के ऑर्डर हासिल किए हैं.

  • Punjab National Bank: बैंक ने FY25 में QIP, FPO या कई दूसरे तरीकों से 7,500 करोड़ रुपये तक पैसा जुटाने को मंजूरी दी है. सरकार की हिस्सेदारी 52% से ऊपर बनी हुई है.

  • Ganesh Benzoplast: कंपनी की यूनिट को इंडोरामा सिंथेटिक्स के खिलाफ अपने पक्ष में फैसला मिला है. यूनिट को 19.09 करोड़ रुपये का काउंटरक्लेम मिलेगा.

  • Lumax Technologies: कंपनी ने 25 जनवरी को ल्यूमैक्स एंसिलरी का अधिग्रहण पूरा किया.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT