ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

ग्लोबल मार्केट्स से भारतीय बाजारों के लिए अच्छे संकेत, ये शेयर रहेंगे फोकस में

GIFT निफ्टी की शुरुआत आज थोड़ी सुस्त हुई है, ये 40 अंकों की गिरावट के साथ 21,900 के ऊपर बना हुआ है.
NDTV Profit हिंदीमोहम्मद हामिद
NDTV Profit हिंदी08:43 AM IST, 05 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय बाजारों के लिए ग्लोबल मार्केट्स से संकेत अच्छे हैं. अमेरिकी बाजार शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन बढ़त के साथ बंद हुए हैं. एशियाई बाजारों की शुरुआत मिली जुली हुई है. अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती अब और आगे टलती दिख रही है, जिसकी वजह से 10 साल की बॉन्ड यील्ड एक बार फिर 4% के ऊपर चली गई है.

अमेरिकी बाजारों में मजबूती

शुक्रवार को अमेरिकी बाजार में तेजी रही. डाओ जोंस लगातार दूसरे दिन तेजी के साथ 134 अंक ऊपर बंद हुआ. जनवरी में दमदार रोजगार के आंकड़ों और कंपनियों के शानदार नतीजों के दम पर S&P500 ने शुक्रवार को ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड क्लोजिंग दी है. S&P500 करीब 52 अंक ऊपर या 1% की मजबूती के साथ बंद हुआ है. नैस्डेक में भी 267 अंक (+1.74%) की शानदार तेजी देखने को मिली है. मेटा और अमेजन का दमदार नतीजों का फायदा अमेरिकी बाजारों को मिला है. ये लगातार चौथा हफ्ता रहा, जब अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए हैं. नतीजों के अमेजन 7.9% उछल गया जबकि मेटा में 20.3% तक की तेजी देखने को मिली.

एशियाई बाजारों की मिली-जुली शुरुआत

GIFT निफ्टी की शुरुआत आज थोड़ी सुस्त हुई है, ये 40 अंकों की गिरावट के साथ 21,900 के ऊपर बना हुआ है. इसके अलावा दूसरे एशियाई बाजारों में जापान का बाजार निक्केई 250 अंकों की बढ़त के साथ कामकाज कर रहा है, चीन के बाजार शंघाई कंपोजिट में 2.80% तक की गिरावट है, हॉन्ग कॉन्ग के बाजार हैंग सेंग में 135 अंकों (0.8%) की सुस्ती देखने को मिल रही है.

कच्चा तेल, सोना-चांदी

कच्चे तेल की कीमतों में सुस्ती है, ब्रेंट क्रूड 3 हफ्ते के निचले स्तर पर लुढ़क गया है. फिलहाल ये 77.40 डॉलर प्रति बैरल के इर्द-गिर्द कारोबार कर रहा है. WTI क्रूड भी 72 डॉलर प्रति बैरल पर है. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोना 2050 डॉलर प्रति आउंस पर टिका हुआ है, चांदी के भाव भी 23 डॉलर से फिसलकर एक बार फिर 22.70 डॉलर प्रति आउंस की रेंज में आ गए हैं.

खबरों में शेयर

  • Bajaj Finance: RMBS डेवलपमेंट कंपनी में फुली डायल्यूटेड बेसिस पर 7% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी. इस डील की रकम का खुलासा नहीं हुआ है.

  • Aurobindo Pharma: USFDA की ओर से मिली 9 आपत्तियों के बाद कंपनी ने कुछ लाइनों पर अस्थायी रूप से मैन्युफैक्चरिंग को बंद कर दिया है.

  • India Cements: ED ने कंपनी के चेन्नई ऑफिस की तलाशी ली और सहयोगी कंपनी इंडिया सीमेंट्स कैपिटल की ओर से किए गए कुछ विदेशी मुद्रा लेनदेन की जांच की.

  • H.G. Infra Engineering: कंपनी को 716 करोड़ रुपये की निर्माण परियोजना के लिए मध्य रेलवे से स्वीकृति पत्र मिला

  • Cochin Shipyard: कंपनी को भारतीय नौसेना से दो जहाजों की मरम्मत के लिए 150 करोड़ रुपये का कॉन्ट्रैक्ट मिला

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT