ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

अच्छे ग्लोबल संकेतों के दम पर आज बाजारों में दिख सकती है तेजी, इन शेयरों पर रखें नजर

कच्चा तेल कल 3% फिसला है, ब्रेंट क्रूड इस वक्त 80 डॉलर प्रति बैरल पर टिका हुआ है. WTI क्रूड 72 डॉलर प्रति बैरल पर कामकाज कर रहा है.
NDTV Profit हिंदीमोहम्मद हामिद
NDTV Profit हिंदी08:23 AM IST, 15 Mar 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

लगातार चार दिन से गिर रहे भारतीय बाजारों के लिए आज ग्लोबल मार्केट्स से अच्छे संकेत हैं. बैंकिंग संकट गहराने के बावजूद अमेरिकी बाजार मंगलवार को बढ़त के साथ बंद हुए, एशियाई बाजारों की शुरुआत भी अच्छी हुई है.

5 दिन बाद डाओ जोंस में तेजी

डाओ जोंस में पांच दिनों से चली आ रही गिरावट पर मंगलवार को लगाम लगी. डाओ जोंस में उठापटक के साथ कारोबार हुआ और अंत में ये 336 अंकों की मजबूती के साथ बंद हुआ, आईटी शेयरों में तेजी के दम पर नैस्डेक लगातार दूसरे दिन तेजी के साथ बंद हुआ, नैस्डेक में कल 239 अंकों (+2.14%) की मजबूती रही. S&P500 भी 64 अंक (+1.65%) ऊपर बंद हुआ.यूरोपीय बाजारों में करीब 2% की मजबूती देखने को मिली.

एशियाई बाजारों की अच्छी शुरुआत

एशियाई बाजारों की शुरुआत आज अच्छी हुई है. SGX निफ्टी 17,165 पर खुला, फिलहाल इसमें 100 अंकों की मजबूती के साथ कामकाज हो रहा है और ये 17200 के ऊपर टिका हुआ है. जापान के बाजार निक्केई में 65 अंकों (+0.25%) की तेजी है, चीन का बाजार शंघाई कंपोजिट भी 0.50% से ज्यादा मजबूती के साथ कामकाज कर रहा है. हॉन्ग कॉन्ग के बाजार हैंग सेंग में 450 अंकों (+2.4%) से ज्यादा की मजबूती है. आज कोरिया का बाजार कॉस्पी भी 2% की तेजी दिखा रहा है.

कच्चा तेल फिसला, रुपया भी कमजोर

इस बीच कच्चा तेल कल 3% फिसला है, ब्रेंट क्रूड इस वक्त 80 डॉलर प्रति बैरल पर टिका हुआ है. WTI क्रूड 72 डॉलर प्रति बैरल पर कामकाज कर रहा है.

सिलिकॉन वैली बैंक संकट के चलते डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर हुआ है, रुपया 36 पैसे की कमजोरी के साथ 82.49 पर बंद हुआ.

इनके अलावा आपको किन शेयरों पर नजर रखनी चाहिए जहां खबरों के दम पर हलचल देखने को मिल सकती है

खबरों वाले शेयर

  • Reliance Industries: कंपटीशन कमीशन ऑफ इंडिया ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल यूनिट रिलायंस रिटेल वेंचर्स को मेट्रो कैश एंड कैरी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है

  • NBCC (India): कंपनी को पुडुचेरी सरकार से कराईकल, पुडुचेरी में 500 करोड़ रुपये के सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल बनाने के लिए ऑर्डर मिला है.

  • Cipla: कंपनी अपनी युगांडा की सब्सिडियरी कंपनी सिप्ला क्वालिटी केमिकल इंडस्ट्रीज में 51.8% हिस्सेदारी अफ्रीका कैपिटलवर्क्स SSA 3 को 25-30 मिलियन डॉलर में बेचेगी.

  • RailTel Corporation of India: कंपनी को केंद्र सरकार से ट्रेंनिग और सपोर्ट के साथ साथ नई दिल्ली और बंगलुरु में ग्रीन फील्ड डेटा सेंटर में सप्लाई, इंस्टॉलेशन, इंटीग्रेशन, टेस्टिंग और IT इंफ्रास्ट्रक्चर की कमीशनिंग के लिए एडवांस्ड कंप्यूटिंग के डेवलपमेंट के लिए ऑर्डर मिला है. ये प्रोजेक्ट 287.57 करोड़ रुपये का है.

  • Honeywell Automation India: हनीवेल ने अपने प्रेसिडेंट और COO विमल कपूर को अपना अगला CEO नियुक्त किया है. कपूर मौजूदा चेयरमैन और CEO डेरियस एडमजिक की जगह लेंगे.

  • Elgi Equipments: कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी एल्गी कंप्रेशर्स USA ने CS इंडस्ट्रियल सर्विसेज में 33.33% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT