ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

भारतीय बाजारों के लिए ग्लोबल संकेत पॉजिटिव, ये शेयर रहेंगे फोकस में

GIFT निफ्टी में आज सुस्ती के साथ शुरुआत हुई है, ये 50-60 अंकों की गिरावट के साथ 21,750 के ऊपर टिके रहने की कोशिश कर रहा है.
NDTV Profit हिंदीमोहम्मद हामिद
NDTV Profit हिंदी08:22 AM IST, 09 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय बाजारों के लिए ग्लोबल मार्केट्स से संकेत पॉजिटिव हैं. अमेरिकी बाजारों में लगातार दूसरे दिन तेजी देखने को मिली है. एशियाई बाजारों में मिली-जुली शुरुआत हुई है. कच्चे तेल की कीमतों में लगातार तेजी बरकरार है. दरें नहीं बढ़ने की उम्मीद में अमेरिका की 10 साल की बॉन्ड यील्ड 4% के ऊपर बरकरार है.

FPIs, DIIs का हाल

NSE के आंकड़ों के मुताबिक - गुरुवार को विदेशी निवेशकों ने 4,933.7 करोड़ रुपये की बिकवाली की, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 5,512.3 करोड़ रुपये की खरीदारी की

अमेरिकी बाजार नई ऊंचाई पर

अमेरिकी बाजारों में लगातार नए रिकॉर्ड बन रहे हैं. गुरुवार को डाओ जोंस 200 अंकों की रेंज में कारोबार करने के बाद 49 अंक ऊपर बंद हुआ है. S&P500 ने भी नई ऊंचाई को छुआ, इसने इंट्राडे में पहली बार 5,000 का स्तर पार किया हालांकि क्लोजिंग इसके नीचे और बिल्कुल फ्लैट हुई. नैस्डेक में भी 37 अंकों की तेजी देखने को मिली. अमेरिकी बाजारों में गुरुवार को स्मॉलकैप और मिडकैप शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली, स्मॉलकैप इंडेक्स 1.6% ऊपर बंद हुआ है. नतीजों के बाद डिज्नी के शेयरों में जोरदार उछाल देखने को मिला, ये इंट्राडे में 11.5% से ज्यादा उछल गया. एनर्जी सेक्टर में भी गुरुवार को अच्छी तेजी रही, जिससे बाजार को सपोर्ट मिला.

एशियाई बाजारों का हाल

GIFT निफ्टी में आज सुस्ती के साथ शुरुआत हुई है, ये 50-60 अंकों की गिरावट के साथ 21,750 के ऊपर टिके रहने की कोशिश कर रहा है. जापान का बाजार निक्केई आज भी तेजी के मूड में है, फिलहाल इसमें 170-180 अंकों की तेजी है, चीन के नव वर्ष के मौके पर चीन के बाजार अगले एक हफ्ते के लिए बंद हैं, इसलिए वहां से कोई संकेत नहीं हैं. हॉन्ग कॉन्ग का बाजार हैंग सेंग 250 अंकों की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है.

कच्चा तेल, सोना-चांदी

इजरायल ने हमास की सीजफायर की डील को मानने से इनकार कर दिया, जिसके चलते तनाव और बढ़ गया है, इसका सीधा असर क्रूड की सप्लाई पर दिख सकता है, इसलिए कीमतों में आई तेजी है. हालांकि कच्चे तेल की कीमतों में लगातार चार दिनों से बढ़त है, गुरुवार को ब्रेंट क्रूड 3.25% उछलकर 82 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया, फिलहाल ये 81.50 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है.

WTI क्रूड भी 76 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार कर रहा है. सोने और चांदी की कीमतों ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं है, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 2050 डॉलर प्रति आउंस के पास सपाट है, चांदी भी 22.66 डॉलर प्रति आउंस पर टिकी हुई है.

खबरों में शेयर

  • Telecom Stocks: कैबिनेट ने इस वित्त वर्ष में 96,317 करोड़ रुपये के रिजर्व प्राइस के साथ 10,523 MHz स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी देने का ऐलान किया है. नीलामी 20 साल की वैधता अवधि के साथ कई फ्रीक्वेंसी बैंड में स्पेक्ट्रम के लिए आयोजित होगी.

  • One 97 Communications: पेटीएम पेमेंट्स बैंक बोर्ड की सदस्य मंजू अग्रवाल ने 1 फरवरी को इस्तीफा दिया, वो इंडिपेंडेंट डायरेक्टर के रूप में बोर्ड में काम कर रहीं थी, मामले की जानकारी रखने वालो ने NDTV प्रॉफिट को बताया है.

  • Zee Entertainment Enterprise: SEBI ने जी बिजनेस न्यूज चैनल के गेस्ट एक्सपर्ट्स को गैर-कानूनी तरीके से कमाए 7.41 करोड़ रुपये लौटाने का आदेश दिया है. चैनल के 15 एक्सपर्ट्स पर कार्रवाई हुई जो 1 फरवरी 2022 से 31 दिसंबर 2022 तक एक्टिव थे.

  • Bharat Heavy Electricals: कंपनी को हरियाणा में 1x800 MW की अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल विस्तार इकाई के लिए हरियाणा पावर जेनरेशन कॉरपोरेशन से 5,500 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला.

  • TVS Supply Chain Solutions: कंपनी ने कुछ विवादों के संबंध में एक सेटलमेंट एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए. TVS ऑस्ट्रेलिया कुल मिलाकर $6 मिलियन का भुगतान करेगी.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT