ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

भारतीय बाजारों के लिए ग्लोबल संकेत अच्छे, इन शेयरों पर रखें नजर

GIFT निफ्टी की शुरुआत आज मजबूती के साथ हुई है, ये 150 अंकों की तेजी के साथ 22,100 के ऊपर ट्रेड करता दिख रहा है.
NDTV Profit हिंदीमोहम्मद हामिद
NDTV Profit हिंदी08:16 AM IST, 07 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय बाजारों के लिए ग्लोबल मार्केट्स से संकेत अच्छे हैं. मंगलवार को अमेरिकी बाजारों में उतार चढ़ाव के साथ कारोबार हुआ, अंत में ये बढ़त के साथ बंद हुए. जापान को छोड़कर ज्यादातर एशियाई बाजार मजबूती के साथ खुले हैं. अमेरिका की 10 साल की बॉन्ड यील्ड अब भी 4% के ऊपर बनी हुई है. डॉलर इंडेक्स भी 104.21 पर है. कच्चे तेल की कीमतों में ज्यादा हलचल नहीं है.

NSE के आंकड़ों के मुताबिक - मंगलवार को विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार में 92.5 करोड़ रुपये की खरीदारी की. जबकि घरेलू निवेशकों ने 1,096.3 करोड़ रुपये की बिकवाली की.

अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद

मंगलवार को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए हैं. अमेरिकी बाजार इस बात को पचा रहे हैं कि फेड ब्याज दरों में जल्द कोई कटौती नहीं करने वाला, कम से कम मार्च तक तो नहीं. फेड के सदस्यों ने इस बात को फिर से दोहराया है कि जबतक महंगाई 2% के लक्ष्य पर नहीं आ जाती, हमारा काम खत्म नहीं होगा.

दूसरी ओर कंपनियों के अच्छे नतीजों से भी सपोर्ट मिला है. डाओ जोंस 141 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ, नैस्डेक निचले स्तरों से करीब 100 अंक रिकवर होकर 11 अंक ऊपर बंद हुआ, S&P 500 में भी अच्छी रिकवरी दिखी और ये भी 11 अंक ऊपर बंद हुआ है. S&P 500 की आधे से ज्यादा कंपनियों के नतीजे आ चुके हैं, उनमें से 80% से ज्यादा कंपनियों ने उम्मीद से कहीं अच्छे नतीजे जारी किए हैं, जिससे बाजार को सपोर्ट मिला है.

एशियाई बाजारों का हाल

GIFT निफ्टी की शुरुआत आज मजबूती के साथ हुई है, ये 150 अंकों की तेजी के साथ 22,100 के ऊपर ट्रेड करता दिख रहा है. जापान का बाजार निक्केई आज सुस्त है. फिलहाल ये 50-60 अंकों की गिरावट दिखा रहा है, चीन का बाजार शंघाई कंपोजिट 1% की मजबूती के साथ ट्रेड कर रहा है. हॉन्ग कॉन्ग के बाजार हैंग सेंग में 2% से ज्यादा की तेजी है और कोरिया का बाजार कोस्पी भी 1.5% से ज्यादा मजबूत है.

कच्चा तेल, सोना-चांदी

इजराइल और हमास के बीच सीजफायर पर निवेशकों की नजरें टिकी हुई हैं. अमेरिका में उत्पादन गिरने के अनुमान से कच्चे तेल की कीमतों को इस हफ्ते थोड़ी ताकत जरूर मिली, फिलहाल ब्रेंट क्रूड 78 डॉलर प्रति बैरल के इर्द-गिर्द बना हुआ है. WTI क्रूड भी 73.60 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 10 डॉलर प्रति आउंस मजबूत होकर 2051 डॉलर पर ट्रेड कर रहा है, चांदी की कीमतों में हल्की नरमी है ये 22.50 डॉलर प्रति आउंस पर ट्रेड कर रही है.

खबरों में शेयर

  • UPL: मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस ने एग्रोकेमिकल इंडस्ट्री के बुनियादी सिद्धांतों में गिरावट पर कंपनी की सीनियर अनसिक्योर्ड रेटिंग को 'Baa3' से घटाकर 'Ba1' कर दिया.

  • JB Chemicals & Pharmaceuticals: कंपनी ने 23 फरवरी से नारायण सराफ को CFO नियुक्त किया.

  • Biocon: कंपनी को दासटिनिब टैबलेट के लिए USFDA से अस्थायी मंजूरी मिली है, इसका इस्तेमाल फिलाडेल्फिया क्रोमोसोम के इलाज में होता है.

  • Mahindra Lifespace Developers: कंपनी को एक्सिस बैंक की ओर से 1,612 करोड़ रुपये की पूंजी निवेश के लिए IRDAI की मंजूरी मिली, इसे CCI की मंजूरी मिलना बाकी है.

  • Power Finance Corp: कंपनी ने भादला III और बीकानेर-II कॉम्प्लेक्स के इंटरकनेक्शन के लिए ट्रांसमिशन सिस्टम को मजबूत करने के लिए भादला-III और बीकानेर-III ट्रांसमिशन को पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में शामिल किया.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT