ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

भारतीय बाजारों के लिए ग्लोबल संकेत अच्छे, ये शेयर रहेंगे फोकस में

GIFT निफ्टी में 100 अंकों से ज्यादा की तेजी के साथ कामकाज हो रहा है, फिलहाल ये 21,940 के ऊपर टिका हुआ है.
NDTV Profit हिंदीमोहम्मद हामिद
NDTV Profit हिंदी08:17 AM IST, 12 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय बाजारों के लिए कारोबारी हफ्ते के पहले दिन ग्लोबल मार्केट्स संकेत मिले-जुले हैं. शुक्रवार को अमेरिकी बाजारों ने फिर नया रिकॉर्ड हाई बनाया. आज एशियाई बाजारों से ज्यादा संकेत नहीं मिलेंगे क्योंकि चीन के बाजार इस पूरे हफ्ते के लिए बंद हैं, जापान, हॉन्ग कॉन्ग, सिंगापुर और कोरिया के बाजार भी आज नहीं खुलेंगे.

पिछले हफ्ते मजबूती के साथ कारोबार करने के बाद सोमवार को कच्चे तेल कीमतों में नरमी आई है. अमेरिका की 10 साल की बॉन्ड यील्ड थोड़ी बढ़कर 4.18% पर आ गई है. FPIs, DIIs

शुक्रवार को विदेश पोर्टफोलियो निवेशकों ने 141.95 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की. जबकि घरेलू निवेशकों ने लगातार दूसरे दिन 421.87 करोड़ रुपये की बिकवाली की है

अमेरिकी बाजारों का हाल

शुक्रवार को अमेरिकी बाजारों में अच्छा कारोबार हुआ, हालांकि डाओ जोंस में 55 अंकों की गिरावट रही, डाओ ने 180 अंकों की रेंज में कारोबार किया. लेकिन टेक शेयरों और सेमीकंडक्टर शेयरों मे जबरदस्त तेजी के दम पर नैस्डेक 16,000 के लेवल के बेहद करीब आ गया है, हालांकि इंट्राडे में ये 16,000 के ऊपर निकला था, लेकिन क्लोजिंगि इस लेवल के नीचे हुई है. शुक्रवार को नैस्डेक में 197 अंकों (+1.25%) की बड़ी तेजी देखने को मिली. S&P500 में शुक्रवार को जबरदस्त एक्शन रहा, ये पहली बार 5,000 के ऊपर बंद होने में कामयाब रहा है. मोटा-मोटा देखें तो अमेरिकी बाजारों में लगातार 5वीं वीकली बढ़त रही है.

एशियाई बाजारों का हाल

GIFT निफ्टी में 100 अंकों से ज्यादा की तेजी के साथ कामकाज हो रहा है, फिलहाल ये 21,940 के ऊपर टिका हुआ है. बाकी एशियाई बाजारों में ज्यादातर बंद हैं, चीन के बाजार नववर्ष के मौके पर इस पूरे हफ्ते बंद रहेंगे. जापान, हॉन्ग कॉन्ग, सिंगापुर और कोरिया के बाजार भी आज नहीं खुलेंगे. इसलिए वहां से कोई संकेत नहीं हैं

कच्चा तेल, सोना-चांदी

कच्चा तेल पिछले हफ्ते 6% से ज्यादा मजबूत हुआ है. कच्चे तेल में ये तेजी मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव की वजह से है. हमास और इजरायल के बीच सीजफायर को लेकर दूर-दूर तक कोई सहमति बनने के आसार नहीं दिख रहे हैं, सप्लाई की दिक्कतों के चलते कच्चा तेल पिछले हफ्ते मजबूत हुआ है. फिलहाल ब्रेंट क्रूड 81.80 डॉलर प्रति बैरल और WTI क्रूड 76.40 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है. सोना जो बीते तीन हफ्तों से बढ़त के साथ ट्रेड कर रहा था, पिछले हफ्ते फिसल गया. डॉलर इंडेक्स की मजबूती के चलते सोने-चांदी की कीमतों पर दबाव दिख रहा है. सोना अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2036 डॉलर प्रति आउंस पर आ गया है, चांदी भी 22.730 डॉलर प्रति आउंस पर ट्रेड कर रही है.

खबरों में शेयर

  • One 97 Communication: कंपनी ने कंप्लायंस और रेगुलेटरी मामलों को मजबूती देने के लिए कंपनी के बोर्ड के साथ काम करने के लिए एक एडवाइजरी कमिटी के समूह का गठन किया है.

  • Vedanta: कंपनी ने साल की शुरुआत में सहमति के मुताबिक 7 फरवरी को अपने बॉन्डहोल्डर्स का रीपेमेंट पूरा कर लिया है. जिसमें बॉन्ड में $3.2 बिलियन की मैच्योरिटी अवधि को सफलतापूर्वक 2029 तक बढ़ा दिया गया था.

  • Adani Power: कंपनी ने साफ किया है कि उसने लैंको अमरकंटक पावर के अधिग्रहण के लिए एक रेजोल्यूशन प्लान दिया है, लेकिन अभी तक रेजोल्यूशन प्रोफेशनल से कोई सूचना नहीं हासिल हुई है.

  • Power Grid Corp.: कंपनी ने 18.88 करोड़ रुपये में बीदर ट्रांसमिशन (पावर ट्रांसमिशन कंपनी) का अधिग्रहण किया

  • Navin Fluorine: भारतीय जीवन बीमा ने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी पहले के 5.03% से बढ़ाकर 7.07% कर दी है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT