ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

ग्लोबल मार्केट्स से भारतीय बाजारों के लिए अच्छे संकेत, ये शेयर फोकस में रहेंगे

GIFT निफ्टी में 40 अंकों की बढ़त है और ये 21,700 के ऊपर टिका हुआ है. चीन और हॉन्ग कॉन्ग के बाजार आज भी बंद हैं.
NDTV Profit हिंदीमोहम्मद हामिद
NDTV Profit हिंदी08:15 AM IST, 13 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय बाजारों के लिए ग्लोबल मार्केट्स से संकेत मिले-जुले हैं. अमेरिकी बाजार रोज नए रिकॉर्ड बना रहा है. चीन और हॉन्ग कॉन्ग के बाजार आज भी बंद हैं. बाकी एशियाई बाजारों की मजबूत शुरुआत हुई है. कच्चा तेल 82 डॉलर के पास बिल्कुल स्थिर है. अमेरिका की 10-साल की बॉन्ड यील्ड 4.18% पर टिकी हुई है.

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने सोमवार को भारतीय बाजार में खरीदारी की, FPIs ने 126.6 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने भी खरीदारी की थी, DIIs ने 1,711.7 करोड़ रुपये के शेयरों को खरीदा था.

डाओ जोंस ने बनाया नया रिकॉर्ड

सोमवार को अमेरिकी बाजारों में मिला-जुला कारोबार देखने को मिला. हालांकि डाओ जोंस ने फिर नया रिकॉर्ड हाई बनाया. डाओ 125 अंकों की मजबूती के साथ बंद हुआ है. कुछ IT शेयरों की पिटाई की वजहर से नैस्डेक में 48 अंकों की कमजोरी देखने को मिली, S&P 500 बिल्कुल फ्लैट बंद हुआ.

स्मॉलकैप और मिडकैप शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली, इसी वजह से स्मॉलकैप इंडेक्स 2000 करीब 2% तक चढ़ा है. अमेरिकी बाजारों के लिए आज जनवरी CPI के आंकड़े आने वाले हैं, ये आंकड़े आगे ब्याज दरों की दिशा को तय करेंगे. इसलिए अमेरिकी बाजार की नजरें इस पर रहेंगी. अमेरिकी वायदा दबाव में दिख रहे हैं, डाओ फ्यूचर्स में 50 अंकों की गिरावट दिख रही है, जबकि नैस्डेक फ्यूचर्स 40 अंक कमजोर है.

एशिया की मजबूत शुरुआत

एशियाई बाजारों की जबरदस्त शुरुआत हुई है. GIFT निफ्टी में 40 अंकों की बढ़त है और ये 21,700 के ऊपर टिका हुआ है. एक दिन की छुट्टी के बाद जापान के बाजार मंगलवार को खुले हैं, निक्केई में 870 अंकों (+2.38%) से ज्यादा की मजबूती देखने को मिल रही है. चीन और हॉन्ग कॉन्ग के बाजार आज भी बंद हैं, कोरिया के बाजार भी 1% की तेजी के साथ खुले हैं.

कच्चा तेल, सोना-चांदी

कच्चे तेल की कीमतों में कोई हलचल नहीं है, मिडिल ईस्ट में हालांकि तनाव अब भी बना हुआ है और सप्लाई की चिंताएं भी बढ़ रही हैं, ब्रेंट क्रूड 82 डॉलर पर सुस्त है. WTI क्रूड में भी कोई ज्यादा हलचल नहीं है, ये 76 डॉलर प्रति बैरल के आस-पास घूम रहा है. सोने और चांदी की कीमतों पर भी दबाव है, डॉलर इंडेक्स 104 के ऊपर टिका हुआ है, जिसका असर सोने की कीमतों पर दिख रहा है, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 2032 डॉलर प्रति आउंस पर है, जबकि चांदी 22.770 पर टिकी हुई है.

खबरों में शेयर

  • MSCI Index Rejig: ग्लोबल इंडेक्स एग्रीगेटर MSCI मंगलवार को अपने फरवरी 2024 की रीस्ट्रक्चरिंग का ऐलान करेगा, इंडेक्स में शामिल और बाहर की गई कंपनियां फोकस में रहेंगी.

  • One 97 communication: कंपनी अपनी सब्सिडियरी पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज में निवेश के लिए सरकार की मंजूरी का इंतजार कर रही है

  • Life Insurance Corp: कंपनी ने SBI कार्ड्स और पेमेंट्स सर्विसेज में अपनी हिस्सेदारी 4.99% से बढ़ाकर 5.02% कर दी है

  • Mahindra and Mahindra: कंपनी का साल-दर-साल कुल उत्पादन 76,421 यूनिट से बढ़कर 1.01 लाख यूनिट रहा है. जनवरी महीने में कुल बिक्री 61,326 यूनिट से बढ़कर 72,198 यूनिट रही है, कुल एक्सपोर्ट 3,009 यूनिट से बढ़कर 1,746 यूनिट रहा है.

  • RVNL: कंपनी नई 11 KV लाइन की सप्लाई, इंस्टॉलेशन, टेस्टिंग और कमीशनिंग के लिए मध्य प्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी से सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी के रूप में उभरी है. ऑर्डर साइज 106 करोड़ रुपये है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT