ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

ग्लोबल मार्केट्स से भारतीय बाजारों के लिए अच्छे संकेत, ये शेयर फोकस में रखें

GIFT निफ्टी में 40-50 अंकों की तेजी के साथ कारोबार हो रहा है और ये 22,000 के ऊपर टिका हुआ है.
NDTV Profit हिंदीमोहम्मद हामिद
NDTV Profit हिंदी08:16 AM IST, 08 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय बाजारों के लिए ग्लोबल मार्केट्स से संकेत काफी अच्छे हैं. अमेरिकी बाजार बुधवार को रिकॉर्ड ऊंचाई के करीब बंद हुए. एशियाई बाजारों में भी दमदार शुरुआत हुई है. अमेरिका की 10 साल की बॉन्ड यील्ड अब भी 4% के ऊपर बनी हुई है. भारतीय बाजारों को आज आने वाली रिजर्व बैंक की मॉनिटरी पॉलिसी का भी इंतजार है.

तीन दिन तक लगातार खरीदारी करने के बाद बुधवार को विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों में बिकवाली की. NSE के आंकड़ों के मुताबिक - FPIs ने बुधवार को 1,691 करोड़ रुपये के शेयरों को बेचा, जबकि घरेलू निवेशकों ने 327.7 करोड़ रुपये की खरीदारी की.

अमेरिकी बाजारों में तेजी

फेड ब्याज दरों को जल्द बढ़ाने के मूड में नहीं है, ये बात शायद अमेरिकी बाजारों ने पचा ली है, इसलिए अब अमेरिकी बाजार आर्थिक आंकड़ों और बेहतरीन नतीजों के दम पर मजबूती के साथ ट्रेड कर रहे हैं. बुधवार को S&P500 ने रिकॉर्ड ऊंचाई पर क्लोजिंग दी, ये 5,000 के बेहद करीब जाकर 4,999.89 पर बंद हुआ है, जो कि इसका लाइफ हाई है. डाओ जोंस में भी 156 अंकों की मजबूती रही. IT और सेमीकंडक्टर शेयरों में मजबूती जारी है. मेटा, माइक्रोसॉफ्ट, Nvidia में रिकॉर्ड तेजी रही. जिसके चलते नैस्डेक भी 148 अंकों की तेजी के साथ 2 साल की ऊंचाई पर बंद हुआ.

एशियाई बाजारों का हाल

GIFT निफ्टी में 40-50 अंकों की तेजी के साथ कारोबार हो रहा है और ये 22,000 के ऊपर टिका हुआ है. बाकी एशियाई बाजारों में जापान का बाजार निक्केई एक दिन की गिरावट के बाद आज फिर से दौड़ लगा रहा है, निक्केई में 580 अंकों (+1.61%) की तेजी दिख रही है. चीन के बाजार शंघाई कंपोजिट में भी 0.50% की मजबूती है, हालांकि हॉन्ग कॉन्ग के बाजार हैंग सेंग में हल्के उतार चढ़ाव के साथ कारोबार हो रहा है. कोरिया का बाजार कोस्पी भी 0.5% की मजबूती दिखा रहा है.

कच्चा तेल, सोना-चांदी

इजरायल और हमार के बीच सीजफायर को लेकर कोई सहमति बनती नहीं दिख रही है और अमेरिका में उत्पादन कम हो रहा है. जिसका असर कच्चे तेल की कीमतों पर दिख रहा है, कच्चा तेल धीरे धीरे 80 डॉलर के करीब पहुंच चुका है, फिलहाल ब्रेंट क्रूड 79.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब है. WTI क्रूड भी 74 डॉलर प्रति बैरल पर है. सोने और चांदी की कीमतों में ज्यादा हलचल नहीं है, अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोना 2052 डॉलर प्रति आउंस पर टिका हुआ है, चांदी भी 22.300 के ऊपर ट्रेड कर रही है.

खबरों में शेयर

  • Rate-sensitive stocks: आज RBI की मॉनिटरी पॉलिसी का ऐलान होगा. बैंकिंग, फाइनेंस, ऑटो, हाउसिंग और रियल एस्टेट सेक्टर के शेयरों पर फोकस होगा.

  • Welspun Enterprise: कंपनी बृहन्मुंबई नगर निगम से 2,000 मिलियन लीटर प्रतिदिन वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने के लिए सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी के रूप में उभरी

  • Bharat Petroleum Corp: कंपनी के ज्वाइंट वेंचर, पेट्रोनेट LNG ने लंबी अवधि के आधार पर लगभग 7.5 MMTPA लिक्विफाइड नेचुरल गैस की खरीद के लिए कतर एनर्जी के साथ लॉन्ग टर्म LNG बिक्री और खरीद समझौते को लागू किया.

  • Zomato: कंपनी ने वियतनाम और चेक गणराज्य में दो स्टेप-डाउन सहायक कंपनियों को बेचने की सूचना दी है.

  • ONGC: ब्लूमबर्ग ने बताया कि कंपनी ने रीन्युएबल एनर्जी के लिए NTPC ग्रीन के साथ एक ज्वाइंट वेंचर किया है. ज्वाइंट वेंचर ऑफशोर विंड प्रोजेक्ट्स पर काम करेगा.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT