ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

ग्लोबल मार्केट्स से भारतीय बाजारों के लिए संकेत अच्छे नहीं, ये शेयर रहेंगे फोकस में

GIFT निफ्टी की बिल्कुल सुस्त शुरुआत हुई है, ये 21,620 के आस-पास टिका हुआ है. बाकी एशियाई बाजारों में जापान का बाजार निक्केई 300 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ खुला था, हालांकि गिरावट को काफी हद तक रिकवर कर लिया है.
NDTV Profit हिंदीमोहम्मद हामिद
NDTV Profit हिंदी08:18 AM IST, 31 Jan 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय बाजारों के लिए ग्लोबल मार्केट्स से संकेत अच्छे नहीं हैं. मंगलवार को भारतीय बाजार बड़ी गिरावट के साथ बंद हुए थे, लेकिन अमेरिकी बाजारों में डाओ जोंस लगातार रिकॉर्ड हाई बना रहा है.

अमेरिकी बाजारों को आज शाम को आने वाली फेडरल रिजर्व की पॉलिसी का इंतजार है. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चा तेल सुस्त है. US की 10 साल की बॉन्ड यील्ड अब फिसलकर 4.03% पर आ गई है. फेड पॉलिसी से पहले अमेरिकी फ्यूचर्स पर दबाव दिख रहा है, नैस्डेक फ्यूचर्स 150 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है, जबकि डाओ फ्यूचर्स करीब करीब फ्लैट है.

NSE के आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को भारतीय बाजारों में FIIs ने 1,085.7 करोड़ रुपये की खरीदारी की. जबकि DIIs ने 820.7 करोड़ रुपये की बिकवाली की.

अमेरिकी बाजारों में मिला-जुला कारोबार

अमेरिकी बाजारों में मंगलवार को उठापटक के साथ कारोबार हुआ. डाओ जोंस निचले स्तरों से करीब 200 अंक रिकवर होकर 133 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ. हालांकि डाओ ने मंगलवार को भी नया रिकॉर्ड हाई बनाया. जबकि टेक शेयरों में बिकवाली की वजह से मंगलवार को नैस्डेक में 118 अंकों (-0.76%) की गिरावट देखी गई. S&P 500 इंट्राडे हाई को छूने के बाद बिल्कुल फ्लैट बंद हुआ है. तिमाही नतीजों के बाद एल्फाबेट और माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में गिरावट रही.

हालांकि नतीजों के अलावा हालांकि बाजारों के लिए बाकी संकेत काफी बेहतर हैं. IMF ने ग्लोबल ग्रोथ का अनुमान बढ़ा दिया है. IMF ने 2024 के लिए ग्लोबल ग्रोथ का अनुमान 2.9% से बढ़ाकर 3.1% कर दिया है, जबकि 2025 में ग्लोबल ग्रोथ का अनुमान 3.2% दिया है.

साथ ही भारत के लिए ग्रोथ का अनुमान भी 2024 के लिए बढ़ाकर 6.7% कर दिया है. इसके अलावा अमेरिका में नौकरियों की ओपनिंग के आंकड़े भी अच्छे आए हैं, लेबर डिपार्टमेंट के ताजा आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर में 90 लाख नई नौकरियां बनी है, जबकि अनुमान 87.5 लाख का था. इसके पहले कंज्यूमर कॉन्फिडेंस का डेटा भी 2 साल की ऊंचाई पर पहुंच गया है.

ये दोनों आंकड़े ये दर्शाते हैं कि अमेरिका की आर्थिक सेहत काफी तेजी से सुधर रही है. अब सबकी नजर आज शाम को आने वाली फेड की पॉलिसी पर रहेगी, और उससे भी ज्यादा चेयरमैन जेरोम पॉवेल की कमेंट्री पर रहेगी.

एशियाई बाजारों की सुस्त शुरुआत

GIFT निफ्टी की बिल्कुल सुस्त शुरुआत हुई है, ये 21,620 के आस-पास टिका हुआ है. बाकी एशियाई बाजारों में जापान का बाजार निक्केई 300 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ खुला था, हालांकि गिरावट को काफी हद तक रिकवर कर लिया है, फिलहाल ये 150 अंकों की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है. चीन का बाजार शंघाई कंजोजिट 1.25% से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. हॉन्ग कॉन्ग का बाजार हैंग सेंग भी 200 अंकों की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है. कोरिया का बाजार कोस्पी उतार चढ़ाव के साथ कारोबार कर रहा है.

कच्चा तेल, सोना-चांदी

कच्चे तेल की कीमतों में बीते दो दिनों से कोई खास हलचल नहीं है, ब्रेंट क्रूड 82 डॉलर प्रति बैरल पर टिका हुआ है, WTI में भी ठहराव है और ये 77.50 डॉलर प्रति बैरल पर है. अंतरराष्ट्रीय सोने की कीमतें 2050 डॉलर प्रति आउंस पर है, चांदी भी 23.117 पर बिना किसी ज्यादा उथल पुथल के कारोबार कर रही है.

खबरों में शेयर

  • TCS: कंपनी ने UK की सबसे बड़ी बीमा कंपनी और पेंशन प्रोवाइडर के लाखों ग्राहकों को सेवा देने के लिए अपने करीब दो दशक के करार का विस्तार करते हुए, अवीवा के साथ एक नए 15-साल के करार पर हस्ताक्षर किए.

  • Bharti Airtel: कंपनी ने ऐलान किया है कि उसने अहमदाबाद शहर में सात नए, नेक्स-जेन स्टोर लॉन्च किए हैं.

  • Glenmark Pharma: ग्लेनमार्क ने कैंसर के इलाज में नई दवा की खोज में तेजी लाने के लिए बायोटेक सब्सिडियरी कंपनी इचनोस साइंसेज के साथ सहयोग किया है.

  • Jubilant FoodWorks: कंपनी की ओर से जानकारी दी गई है कि वो ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) में शामिल हो गई है.

  • UTI AMC: कंपनी ने 13 जून से दो साल के लिए मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO के रूप में इम्तियाजुर रहमान की दोबारा नियुक्ति को मंजूरी दे दी है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT