ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

ग्लोबल मार्केट्स से भारतीय बाजारों के लिए सुस्त संकेत, ये शेयर आज रहेंगे फोकस में

GIFT निफ्टी की शुरुआत बिल्कुल फ्लैट हुई है, फिलहाल ये 21,800 के ऊपर ट्रेड कर रहा है.
NDTV Profit हिंदीमोहम्मद हामिद
NDTV Profit हिंदी08:15 AM IST, 06 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय बाजारों के लिए ग्लोबल मार्केट्स से संकेत अच्छे नहीं हैं. सोमवार को अमेरिकी बाजारों में बीते कई सेशन से चली आ रही तेजी थमी है. एशियाई बाजारों में भी सुस्ती का आलम है. अमेरिका की 10 साल की बॉन्ड यील्ड 14 बेसिस प्वाइंट चढ़कर एक बार फिर 4.14% पर आ गई है. डॉलर इंडेक्स भी 104.45 पर आ गया है. कच्चे तेल की कीमतों में हल्की बढ़त है.

FPIs, DIIs के आंकड़े

NSE के आंकड़ों के मुताबिक - सोमवार को भारतीय बाजारों में विदेशी निवेशकों (FPIs) ने 518.8 करोड़ रुपये की खरीदारी की, जबकि घरेलू निवेशकों (DIIs) ने 1,188.6 करोड़ रुपये की बिकवाली की.

अमेरिकी बाजार गिरकर बंद

फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल हालांकि पॉलिसी में ही ये साफ कर चुके थे कि मार्च में ब्याज दरें नहीं बढ़ेंगी, लेकिन सोमवार को उन्होंने एक इंटरव्यू में इसी बात को दोहरा दिया, जिसके बाद अमेरिकी बाजार लुढ़क गए. डाओ जोंस 274 अंकों (0.71%) गिरकर बंद हुआ. नैस्डेक भी रिकॉर्ड स्तरों से फिसलता नजर आया, ये 31 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ, S&P 500 में भी 16 अंकों की गिरावट रही. अमेरिकी फ्यूचर्स मार्केट पर भी दबाव दिख रहा है, डाओ फ्यूचर्स में हल्की गिरावट और नैस्डेक बिल्कुल फ्लैट ट्रेड कर रहा है.

एशियाई बाजारों की मिली-जुली शुरुआत

GIFT निफ्टी की शुरुआत बिल्कुल फ्लैट हुई है, फिलहाल ये 21,800 के ऊपर ट्रेड कर रहा है. बाकी एशियाई बाजारों में जापान का बाजार निक्केई 225 अंकों की गिरावट (-0.60%) के साथ ट्रेड कर रहा है. चीन का बाजार शंघाई कंपोजिट सुस्त शुरुआत के बाद मजबूती पकड़ता दिख रहा है, फिलहाल ये 0.50% ऊपर ट्रेड कर रहा है. हॉन्ग कॉन्ग का बाजार हैंग सेंग भी 250 अंकों की तेजी के साथ ट्रेड कर रहा है. हालांकि कोरिया के बाजार कोस्पी में 0.50% की कमजोरी है.

कच्चा तेल, सोना-चांदी

इजराइल और फिलीस्तीन के बीच चल रही जंग के बीच अमेरिका के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट एंटनी ब्लिंकेन सीजफायर की कोशिशों में मिडिल ईस्ट के नेताओं से बात कर रहे हैं, इस उम्मीद से कच्चे तेल की कीमतों में हल्की बढ़त देखने को मिल रही है, ब्रेंट क्रूड 78 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर ट्रेड कर रहा है, WTI क्रूड भी 72.90 डॉलर प्रति बैरल पर है. डॉलर इंडेक्स में मजबूती से अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोना और चांदी की कीमतों पर दबाव है. सोना 2041 डॉलर प्रति आउंस पर है, जबकि चांदी 23 डॉलर से नीचे फिसलकर 22.45 डॉलर प्रति आउंस के इर्द-गिर्द बनी हुई है.

खबरों में शेयर

  • One 97 Communication: वन97 कम्यूनिकेशंस ने कंपनी या उसकी सहयोगी पेटीएम पेमेंट्स बैंक की ओर से विदेशी नियमों की जांच या उल्लंघन को लेकर रिपोर्ट्स का खंडन किया है.

  • Jio Financial Services: कंपनी ने वन97 कम्युनिकेशंस के पेटीएम वॉलेट के अधिग्रहण के लिए बातचीत से इनकार किया है.

  • Zee Entertainment Enterprise: NCLT सोनी ग्रुप की भारतीय सब्सिडियरी के साथ खत्म हुए मर्जर को लेकर कंपनी की ओर से दायर याचिका पर मंगलवार को सुनवाई करेगा.

  • Adani Total Gas, INOX India: दोनों कंपनियों ने एक आपसी सपोर्ट एग्रीमेंट किया है, जिसके तहत ATGL और INOXCVA LNG और LCNG उपकरणों की डिलीवरी के लिए एक दूसरे को 'प्रेफर्ड पार्टनर' का दर्जा देंगे.

  • Pidilite Industries: कंपनी ने अपने टाइल एडहेसिव ब्रैंड, रॉफ के लिए लखनऊ के पास संडीला में एक नई मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी के उद्घाटन की घोषणा की है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT