ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

Aadhaar Update: फ्री में करा लें आधार अपडेट, नजदीक है लास्ट डेट, जानिए UIDAI ने क्या कहा

आपके पास फ्री में आधार अपडेट कराने का मौका है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी09:19 AM IST, 16 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

Aadhaar Online Update Free: बैंक में खाता खुलवाने से लेकर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने तक के लिए आधार कार्ड बेहद जरूरी डॉक्युमेंट है. इसे अपडेट रखना भी बेहद जरूरी है. कई बार नाम और जन्मतिथि में कुछ गलती रह जाती है तो कई बार आपका एड्रेस बदल जाता है. ज्यादा समय बीतने पर आपकी बायोमैट्रिक डिटेल्स भी चेंज हो जाती है. ऐसे में आधार अपडेशन जरूरी है.

अगर आपके आधार कार्ड में भी कोई बदलाव जरूरी हो तो जल्द करवा लें. अपडेशन के लिए UIDAI ने लास्ट डेट 14 जून 2023 तय की है. यानी आपके पास 1 महीने से भी कम का समय बचा हुआ है.

फ्री में कर सकते हैं ऑनलाइन अपडेट

UIDAI के अनुसार, आपके पास फ्री में आधार अपडेट कराने का मौका है. UIDAI लोगों की सहूलियत के लिए आधार कार्ड अपडेशन की सुविधा कुछ समय के लिए फ्री कर दी है. आधार-पैन लिंक की डेडलाइन के बीच 16 मार्च से ये सुविधा शुरू हुई थी. फ्री अपडेशन सर्विस 14 जून तक रहने वाली है.

आधार कार्ड बनवाए 10 साल हो गए तो डेमोग्राफिक अपडेशन जरूरी है. UIDAI की ओर से इस बात के लिए भी लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है कि अगर उन्होंने 10 सालों से आधार में कोई बदलाव नहीं किया है और कोई अपडेट है तो उसे तुरंत अपडेट करा लें.

कितनी बार अपडेट कर सकते हैं डिटेल?

UIDAI के अनुसार, ऐसी डीटेल्स जो ऑनलाइन अपडेट हो जाती हैं, वो फ्री में अपडेट हो रही हैं. इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है. आप myaadhaar.uidai.gov.in पोर्टल पर अपना आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ अपलोड कर अपने आधार कार्ड को रीवैलिडेट करा सकते हैं.

आप आधार में अपना नाम, जीवन भर में 2 बार ही बदलवा सकते हैं. वहीं लिंग से जुड़ी अपडेट केवल एक बार चेंज कर सकेंगे. जन्मतिथि भी एक बार ही बदल सकते हैं. हालांकि ​बेहतर है कि आप पहली बार में ही अपनी सही डिटेल दर्ज करवाएं.

ऑनलाइन क्या-क्या अपडेट होगा?

आधार में आप अपना नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल के साथ-साथ बायोमेट्रिक्स फिंगर प्रिंट, आंखों की पुतली यानी अपनी आइरिस डिटेल और फोटोग्राफ जैसी सारी डिटेल अपडेट करा सकते हैं. लेकिन ये सारी की सारी डिटेल ऑनलाइन चेंज नहीं होती. ऑनलाइन आप अपना नाम, जन्मतिथि, एड्रेस और लैंग्वेज अपडेट करा सकते हैं.

कौन-से डॉक्युमेंट्स जरूरी होंगे?

ऑनलाइन आधार अपडेट करने में आपको नाम ​के लिए ID प्रूफ, डेट ऑफ बर्थ के लिए जन्म प्रमाण पत्र और पता अपडेट कराने के लिए आपको एड्रेस प्रूफ देना होता है. इन वैलिड प्रूफ में ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, बि​जली ​का बिल, करेंट क्रेडिट कार्ड या बैंक का स्टेटमेंट, पासपोर्ट वगैरह दिया जा सकता है.

इन सेवाओं के लिए जाना होगा आधार केंद्र

डेमोग्राफिक डिटेल के अलावा बाकी अपडेशन के लिए आपको नजदीकी ऑफलाइन आधार केंद्र जाना होगा. बायोमीट्रिक डिटेल, आइरिस डिटेल, मोबाइल नंबर अपडेशन की सुविधा ऑफलाइन सेंटर्स पर एवलेबल है. इसके लिए 50 रुपये का शुल्क निर्धारित है. आप चाहें तो भीड़ और वेटिंग से बचने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट भी बुक कर सकते हैं.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT