ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

सरकार ने 78,000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट के लिए मांगी संसद से मंजूरी, वित्त मंत्री ने रखा प्रस्ताव

सोमवार को संसद में रखे गए डिमांड फॉर ग्रांट्स स्टेटमेंट के मुताबिक 2,00,299.54 करोड़ रुपये के कुल अतिरिक्त खर्च के लिए संसद की मंजूरी मांगी थी.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी02:20 PM IST, 05 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने संसद से FY24 के लिए 78,673 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट (Budget) के लिए मंजूरी मांगी है. ये 2 लाख करोड़ रुपये के कुल अतिरिक्त खर्च का हिस्सा है. सप्लीमेंट्री डिमांड्स फॉर ग्रांट्स के दूसरे हिस्से में 71 ग्रांट्स और एक एप्रोप्रिएशन शामिल हैं.

कितने बजट के लिए मांगी गई मंजूरी?

सोमवार को संसद में रखे गए डिमांड फॉर ग्रांट्स स्टेटमेंट के मुताबिक 2,00,299.54 करोड़ रुपये के कुल अतिरिक्त खर्च के लिए संसद की मंजूरी मांगी गई. इसमें कहा गया है कि इसमें से 78,672.92 करोड़ रुपये का नेट कैश आउटगो और ग्रॉस एडिशनल एक्सपेंडिचर शामिल है.

सरकार ने 122 लाख रुपये की टोकन राशि का भी प्रावधान किया था. हर खर्च के लिए 1 लाख रुपये हैं. सप्लीमेंट्री डिमांड फॉर ग्रांट्स के पहले बैच को दिसंबर 2023 में संसद में रखा गया था. इसमें 79 ग्रांट्स और चार एप्रोप्रिएशन के लिए मंजूरी मांगी गई थी. इसमें 1.29 लाख करोड़ रुपये के कुल अतिरिक्त खर्च में से 58,378 करोड़ रुपये थे.

1 फरवरी को पेश किए गए अंतरिम बजट से पहले अर्थशास्त्रियों को उम्मीद थी कि सब्सिडी खातौर पर खाद्य चीजों की सब्सिडी और मनरेगा स्कीम के लिए अतिरिक्त बजट की जरूरत होगी.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT