ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

तेलंगाना में Apple की सहयोगी Foxconn करेगी $50 करोड़ का निवेश, पहले फेज में मिलेंगी 25 हजार नौकरियां

Foxconn का प्लांट हैदराबाद के पास रंगा रेड्डी जिले में लगाया जाएगा.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी03:30 PM IST, 15 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

एप्पल (Apple) की सबसे बड़ी सप्लायर फॉक्सकॉन (Foxconn) तेलंगाना (Telangana) में 50 करोड़ डॉलर (करीब 4116 करोड़ रुपये) का निवेश कर रही है. इसके लिए फॉक्सकॉन ने आज राज्य में एक नई इलेक्ट्रॉनिक्स फैसिलिटी की नींव रखी है.

25,000 नौकरियों के मौके

तेलंगाना के नगर प्रशासन और शहरी विकास मंत्री KT रामा राव ने कहा, 'मैं तेलंगाना में फॉक्सकॉन के पहले प्लांट की नींव रखे जाने की जानकारी देते हुए बेहद खुश हूं. फॉक्सकॉन की इस डील के साथ ही राज्य में नई नौकरियों के अवसर पैदा होंगे. प्रोजेक्ट के पहले स्टेज में 25,000 नौकरियां के अवसर पैदा होंगे. उन्होंने बताया कि फॉक्सकॉन का प्लांट हैदराबाद के पास रंगा रेड्डी जिले (Kongar Kalaan, Ranga Reddy district) में लगाया जाएगा.'

वर्ल्ड क्लास प्रोडक्ट डिलीवर करने का वादा

तेलंगाना सरकार और फॉक्सकॉन के बीच एक साझा बयान में कहा गया है कि ये प्लांट मार्केट में वर्ल्ड क्लास प्रोडक्ट डिलीवर करने का वादा करता है और फॉक्सकॉन इंटरकनेक्ट टेक्नोलॉजी की वैश्विक विस्तार रणनीति के लिए मील का पत्थर है.

फॉक्सकॉन ने तेलंगाना सरकार को अपने इस नए प्रोजेक्ट के लिए धन्यवाद दिया है. कंपनी ने बिजनेस के अनुकूल माहौल देने के लिए का राज्य सरकार का आभार जताया है.

कोविड महामारी और चीन में लॉकडाउन के कारण फॉक्सकॉन के प्रोडक्शन में कमी आ गई थी. इसके साथ, चीन में iPhone के सबसे बड़े प्लांट में वेतन और काम की स्थिति पर हिंसक विरोध भी हुए थे, जिसकी वजह से एप्पल की सप्लाई चेन प्रभावित हो गयी थी. इन सभी कारणों ने Apple और फॉक्सकॉन को सोचने पर मजबूर कर दिया था.

आपको बता दें, फॉक्सकॉन आईफोन (iPhone) बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी प्रोडक्शन कंपनी है. इस कंपनी का मुख्यालय ताइवान के न्यू ताइपे शहर में है. कंपनी के अधिकतर प्लांट चीन में है.

बेंगलुरु में जमीन खरीद चुकी है फॉक्सकॉन

लंदन स्टॉक एक्सचेंज की एक फाइलिंग के मुताबिक, इस महीने की शुरुआत में, फॉक्सकॉन ने बेंगलुरु में एक बड़ा प्लॉट भी खरीदा है. इससे पहले, मार्च में कर्नाटक सरकार ने कहा था कि राज्य में जल्द ही एप्पल प्रोडक्ट का निर्माण किया जाएगा और लगभग एक लाख नौकरियां पैदा की जाएंगी.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT