ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

UAE के राष्ट्रपति से मिले PM मोदी, दोनों देशों में आर्थिक सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने पर व्यापक बातचीत की.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी08:53 PM IST, 13 Feb 2024NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की दो दिवसीय यात्रा पर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (Sheikh Mohamed bin Zayed Al Nahyan) के साथ द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने पर व्यापक बातचीत की. PM मोदी की UAE की ये सातवीं यात्रा है.

रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर

प्रधानमंत्री मोदी ने सहयोग के नए क्षेत्रों पर चर्चा की और द्विपक्षीय निवेश संधि समेत कई समझौतों पर दस्तखत भी किए. विदेश मंत्रालय ने व्यापार और निवेश, डिजिटल बुनियादी ढांचे, फिनटेक, एनर्जी, बुनियादी ढांचे, संस्कृति और लोगों से लोगों के संबंधों सहित सभी क्षेत्रों में व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने का स्वागत किया. इस चर्चा में क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दे पर भी बात हुई है.

'मैं अपने घर और परिवार में आया हूं'

प्रधानमंत्री ने UAE के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक में कहा कि मेरा और मेरे सहयोगियों का भव्य स्वागत करने के लिए मैं आपका आभारी हूं. जैसा कि आपने कहा कि मैं जब भी यहां आया हूं, मैंने हमेशा महसूस किया है कि मैं अपने घर और परिवार में आया हूं. PM ने कहा कि हम पिछले सात महीने में पांच बार मिले हैं. आज भारत और UAE के बीच हर क्षेत्र में परस्पर साझेदारी है.

प्रधानमंत्री मोदी ने UAE के राष्ट्रपति की उपस्थिति में द्विपक्षीय निवेश संधि, इलेक्ट्रिकल इंटरकनेक्शन और व्यापार के क्षेत्र में और भारत-पश्चिम एशिया आर्थिक कॉरिडोर पर भारत और UAE के बीच अंतर-सरकारी रूपरेख समझौते समेत 8 करार भी हुए हैं.

द्विपक्षीय निवेश संधि

भारत ने संयुक्त अरब अमीरात के साथ द्विपक्षीय निवेश संधि और व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते दोनों पर हस्ताक्षर किए हैं. UPI और ANI के इंटरलिंकिंग पर समझौता हुआ इससे दोनों देशों के बीच सीमा पार लेनदेन की सुविधा मिलेगी. घरेलू डेबिट/क्रेडिट कार्डों को आपस में जोड़ने पर समझौता हुआ. वित्तीय क्षेत्र में सहयोग के निर्माण में एक महत्वपूर्ण कदम, इससे पूरे संयुक्त अरब अमीरात में Rupay की सार्वभौमिक स्वीकृति बढ़ेगी.

PM मोदी हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे

PM मोदी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) मंदिर का उद्घाटन करेंगे. PM ने कहा कि UAE में BAPS मंदिर भारत के लिए आपके स्नेह का उदाहरण है. दोनों पक्षों ने कहा कि BAPS मंदिर UAE और भारत की मित्रता, गहराई से जुड़े सांस्कृतिक बंधन का उत्सव है.

विदेश मंत्रालय ने ‘X’ पर लिखा कि ये प्रधानमंत्री की संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की तीसरी यात्रा है और पिछले आठ महीने में दोनों नेताओं की पांचवीं मुलाकात है, जो द्विपक्षीय साझेदारी की गहराई को झलकाती है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT