ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

PM नरेंद्र मोदी को मिला फिजी का सर्वोच्च सम्मान, पलाऊ के राष्ट्रपति ने भी किया सम्मानित

पापुआ न्यू गिनी में ही PM मोदी को पलाऊ गणराज्य के एबकल पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी12:51 PM IST, 22 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में फिजी के सर्वोच्च सम्मान (Companion of the Order of Fiji) से नवाजा गया है. ये सम्मान इसलिए खास है, क्योंकि अब तक कुछ गिने-चुने 'गैर फिजी' नागरिकों को ही ये मिला है. फिजी के प्रधानमंत्री सित्वनी राबुका ने PM मोदी को कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी से सम्मानित किया.

हिरोशिमा की G-7 समिट और FIPIC समिट को लेकर प्रधानमंत्री मोदी इन दिनों विदेश दौरे पर हैं. शनिवार को वे हिरोशिमा से पापुआ न्यू गिनी पहुंचे थे.

PM मोदी को एक और सम्मान

फिजी के सर्वोच्च सम्मान के अलावा PM मोदी को एक और सम्मान मिला है. पापुआ न्यू गिनी में ही उन्हें पलाऊ गणराज्य के एबकल पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया. दरअसल पापुआ न्यू गिनी में FIPIC शिखर सम्मेलन ('Forum for India-Pacific Islands Cooperation' Summit) में 14 देशों ने हिस्सा लिया था. इस शिखर सम्मेलन से इतर पलाऊ गणराज्य के राष्ट्रपति सुरंगेल एस व्हिप्स जूनियर ने PM मोदी से मुलाकात की और उन्हें एबकल पुरस्कार दिया.

बदली राजकीय सम्मान की परंपरा!

पीएम मोदी शनिवार की शाम हिरोशिमा से पापुआ न्यू गिनी पहुंचे थे. वैसे तो परंपरा रही है कि सूर्यास्त के बाद अगर कोई मेहमान आता है तो उस दिन उसका स्वागत नहीं किया जाता. लेकिन PM मोदी के लिए ये परंपरा बदली गई. उनके राजकीय सम्मान के लिए पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारेपा खुद एयरपोर्ट पहुंचे. एयरपोर्ट पर ही उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारेपा के साथ ली गई उनकी तस्वीर, सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. PM मोदी से मुलाकात के दौरान जेम्स मारेपा भावुक हो गए थे. इस दौरान उनके पांव छूने के लिए मारेपा जैसे ही झुके, PM मोदी ने उन्हें उठाकर गले से लगा लिया था. इस वाकये ने खासी चर्चा बटोरी.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT