ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

सरकार को इस साल कितना मिलेगा डिविडेंड, RBI इसी हफ्ते कर सकता है फैसला

RBI आम तौर पर मई की बोर्ड मीटिंग के दौरान इस बात पर विचार करता है कि लाभ का कितना हिस्सा सरकार को ट्रांसफर किया जा सकता है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी02:12 PM IST, 16 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

इस साल रिजर्व बैंक, सरकार को कितना डिविडेंड देगा, इस पर 19 मई शुक्रवार को फैसला हो सकता है. ब्लूमबर्ग को मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि शुक्रवार को रिजर्व बैंक बोर्ड मीटिंग में सरकार को डिविडेंड भुगतान पर विचार कर सकता है.

RBI की ये बैठक मुंबई में होगी. पहचान जाहिर न करने की शर्त पर आधिकारिक सूत्रों ने ये जानकारी दी है. इस संबंध में RBI को भेजे गए ईमेल का तुरंत जवाब नहीं मिला है.

RBI आम तौर पर बोर्ड बैठकों में अपनी वित्तीय हालात की समीक्षा करता है. 19 को होने वाली बोर्ड मीटिंग के दौरान रिजर्व बैंक इस बात पर विचार कर सकता है कि लाभ का कितना हिस्सा सरकार को ट्रांसफर किया जाए.

सरकार ने RBI और पब्लिक सेक्टर के अन्य बैंकों से कुल 5.8 बिलियन डॉलर यानी 48,000 करोड़ रुपये डिविडेंड के तौर पर हासिल करने का बजट रखा है.

कितना डिविडेंड दे सकता है RBI?

स्टैंडर्ड चार्टर्ड समेत अन्य विश्लेषकों का अनुमान है कि 31 मार्च को खत्म होने वाले वित्त वर्ष के लिए RBI डिविडेंड के रूप में सरकार को 1 लाख करोड़ से 2 लाख करोड़ रुपये के बीच ट्रांसफर कर सकता है. पिछले वित्त वर्ष में RBI का डिविडेंड के तौर पर 30.31 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए थे.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT