ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

Weather Update Today: दिल्ली-NCR में धूल भरी आंधी, क्या फिर होगी बारिश, देश के बाकी हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली-NCR समेत देश के कई हिस्सों में सोमवार रात से ही धूल भरी हवाएं चल रही है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी10:42 AM IST, 16 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

Weather Updates Today: पिछले कुछ दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी के बाद अब तेज हवाएं चल रही हैं. दिल्ली-NCR समेत देश के कई हिस्सों में सोमवार रात से ही धूल भरी हवाएं चल रही है. राजधानी में मंगलवार सुबह से मौसम का यही हाल है. वहीं कुछ हिस्सों में बारिश होने की भी संभावना है.

मौसम विभाग की मानें तो 16 और 17 मई को दिल्ली-NCR के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. हालांकि इससे लोगों को गर्मी से बहुत राहत मिलने के आसार नहीं हैं. सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 42 डिग्री पहुंच गया था, लेकिन शाम से तेज हवाओं के चलते मौसम में बदलाव दिखा.

40-75 किलोमीटर की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि दिल्ली के अलावा हरियाणा और पंजाब में धूल भरी आंधी चल सकती है. IMD के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) का एक सिस्टम सक्रिय हो रहा है, जिसके चलते तेज हवाएं चल रही है और मौसम में बदलाव के आसार हैं.

दिल्ली-NCR के अलावा झज्जर, फरुखनगर, सोहाना, नूंह (हरियाणा) और आसपास के क्षेत्रों में 40-75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने की संभावना जताई गई है.

कोसली, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, नारनौल, बावल (हरियाणा) खैरथल, कोटपूतली, अलवर, विराटनगर, राजगढ़ (राजस्थान) और आसपास के क्षेत्रों में 40-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चल सकती है. इन इलाकों में गरज के साथ बारिश होने का भी अनुमान लगाया गया है.

बारिश की भी संभावना

भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते मंगलवार और बुधवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित में बिजली चमकने की आशंका जताई है.

IMD के मुताबिक, अगले 5 दिनों तक पूर्वोत्तर भारत में हल्की बूंदाबांदी से लेकर अच्छी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने अरुणाचल प्रदेश में 16 मई को, जबकि असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 17 से 19 मई के बीच भारी बारिश की संभावना जताई है.

गर्मी से राहत नहीं, चढ़ेगा पारा, हीटवेव की आशंका

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में दिल्ली का तापमान 43 डिग्री को पार कर सकता है. IMD ने अपने ताजा पूर्वानुमान में कहा है कि इस हफ्ते देश के कई हिस्सों में पारा चढ़ेगा और गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा.

मौसम विभाग के अनुसार, 16-17 मई को ओडिशा के कई इलाकों में लू चलने की संभावना है। इसके अलावा विदर्भ में भी हीटवेव की आशंका है. 16 मई को गंगीय बंगाल और 18 मई तक तटीय आंध्र प्रदेश में भी लू चलने की संभावना है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT