ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

SVB Crisis: सिर्फ 99 रुपये में बिक गई सिलिकॉन वैली बैंक की UK यूनिट, देखिए किसने खरीदा

HSBC ने अमेरिका की सिलिकॉन वैली बैंक की UK यूनिट को खरीद लिया है. ब्रिटेन के वित्त मंत्री जेरेमी हंट ने बताया कि इस डील को सरकार और बैंक ऑफ इंग्लैंड ने पूरा किया है.
NDTV Profit हिंदीजितेन्द्र ज्योति
NDTV Profit हिंदी03:55 PM IST, 13 Mar 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

HSBC ने अमेरिका के सिलिकॉन वैली बैंक की UK यूनिट को खरीद लिया है. ये डील सिर्फ 1 पाउंड यानी करीब 99 रुपए में हुई है. सिलिकॉन वैली बैंक के पूरे कर्ज को सरकार का समर्थन हासिल है. HSBC को इस डील के बाद कोई लोन नहीं चुकाना होगा.

इस डील के बाद UK के जिन कस्टमर्स और बिजनेसेज का SVB यूके में पैसा जमा है, वे इसे अन्य बैंकिंग सर्विसेज के साथ एक्सेस कर सकेंगे.

डील पर HSBC ने क्या कहा

HSBC UK के मुताबिक 31 दिसंबर 2022 को खत्म हुए वित्त वर्ष में SVB UK ने 88 मिलियन पाउंड का मुनाफा दर्ज किया था. वहीं SVB UK की टेंजिबल इक्विटी लगभग 1.4 बिलियन पाउंड होने की उम्मीद है. SVB UK की पैरेंट कंपनियों के एसेट और लाइबिलिटीज को ट्रांजैक्शन से बाहर रखा गया है.

बैंक ऑफ इंग्लैंड ने डील को फैसिलिटेट किया

ब्रिटिश सरकार की ओर से चांसलर जेरेमी हंट ने एक ट्वीट में कहा कि इस डील को सरकार और बैंक ऑफ इंग्लैंड ने आगे बढ़ाया है. इसमें बिना टैक्सपेयर सपोर्ट के डिपॉजिट को सुरक्षित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि HSBC यूरोप का सबसे बड़ा बैंक है, और SVB UK के ग्राहकों को अब सुरक्षित महसूस करना चाहिए.

ये अधिग्रहण UK में हमारे कारोबार के लिए बेहतर रणनीति का हिस्सा है. ये डील कमर्शियल बैंकिंग फ्रैंचाइजी को मजबूत करेगा. UK और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टेक्नोलॉजी, लाइफ सांइसेज सहित तेजी से बढ़ती फर्मों की सेवा करने की हमारी क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा.
नोएल क्विन, CEO, HSBC Group

बता दें कि सिलिकॉन वैली बैंक के दिवालिया होने के बाद रेगुलेटर ने बैंक की संपत्ति को जब्त कर उसे बंद कर दिया है. बीते कुछ समय से बैंक से ग्राहकों की निकासी बढ़ गई थी. ग्राहकों के अनुरोध पर बैंक एसेट बेचने पर मजबूर हो गया. नुकसान में बॉन्ड बेचने से सिलिकॉन वैली बैंक दिवालिया हो गया.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT