ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

कनाडा में भारतीय नागरिकों के लिए विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, सावधानी बरतने की सलाह

इससे पहले भारत ने कनाडा के टॉप डिप्लोमैट को 5 दिन के भीतर भारत छोड़ने का आदेश दिया था
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी03:54 PM IST, 20 Sep 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

MEA Advisory On Canada: कनाडा से जारी तनाव के बीच विदेश मंत्रालय ने कनाडा में रहने वाले भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी की है.

विदेश मंत्रालय ने एडवाइजरी में कहा कि कनाडा में भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक तौर पर प्रेरित हेट क्राइम और आपराधिक हिंसा के बढ़ने के चलते भविष्य में वहां की यात्रा करने वाले और वहां मौजूद सभी भारतीयों को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है.

एडवाइजरी में आगे कहा गया, 'हाल में भारतीय डिप्लोमैट्स और भारत विरोधी एजेंडा का विरोध करने वाले भारतीय समुदाय के हिस्से को निशाना बनाकर धमकियां मिली हैं. इसलिए हाल में जहां कनाडा में हिंसक घटनाएं हुई हैं, या ऐसी जगहें जहां हिंसा संभावित है, वहां जाने से भारतीय नागरिक बचें.'

विदेश मंत्रालय ने कनाडा के ओटावा में भारतीय नागरिकों को भारतीय उच्चायुक्त या टोरंटो में कॉन्सुलेट जनरल ऑफ इंडिया में रजिस्ट्रेशन करवाने की सलाह दी है.

भारत-कनाडा के रिश्ते बिगड़े

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा की संसद में एक बयान दिया था, जिसमें भारत सरकार पर खालिस्तानी अलगाववादी, हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का शक जताया.

ट्रूडो ने कहा था कि खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की हत्या और भारत सरकार के एजेंटों के बीच संबंध के आरोपों का कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां जांच कर रही हैं. हालांकि, भारत सरकार ने तुरंत ही कनाडा सरकार के उन दावों को खारिज कर दिया था.

इसके बाद कनाडा ने टॉप भारतीय राजनयिक को देश छोड़ने का आदेश दिया था. जवाब में भारत ने भी कनाडा के राजनयिक को देश छोड़ने का आदेश दिया है. विदेश मंत्रालय ने कनाडा के राजयनिक को 5 दिनों में भारत छोड़ने का आदेश दिया है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT