ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयरिंग के लिए देना होगा एक्स्ट्रा पैसा! हर महीने कटेगी अब इतनी रकम

इसमें भी ये ऑप्शन सिर्फ उन अकाउंट होल्डर्स को मिलेगा जिन्होंने $15.50 डॉलर प्रति महीने का स्टैंडर्ड प्लान लिया हुआ है या फिर $20 प्रति महीने का प्रीमियम वर्जन लिया हुआ है.
NDTV Profit हिंदीमोहम्मद हामिद
NDTV Profit हिंदी01:59 PM IST, 24 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

नेटफ्लिक्स (Netflix Inc.) के लिए पासवर्ड शेयरिंग बीते कुछ वर्षों में बड़ा सिरदर्द बन चुका है, इसलिए नेटफ्लिक्स ने अब अमेरिका में उन यूजर्स को साफ साफ कहना शुरू कर दिया कि वो अकाउंट शेयरिंग या पासवर्ड शेयरिंग को तुरंत बंद करें या फिर एक्स्ट्रा कीमत चुकाएं.

बंद करो पासवर्ड शेयरनिंग या एक्स्ट्रा पैसा दो

नेटफ्लिक्स ने अमेरिका में अपने उन यूजर्स से एक्स्ट्रा चार्ज वसूलने की तैयारी कर दी है, जो अपने अकाउंट और पासवर्ड को अपने घर के अलावा किसी दोस्त या परिवार के किसी अन्य व्यक्ति के साथ शेयर करना चाहते हैं. नेटफ्लिक्स ने इसके लिए एक पूरी प्रक्रिया और एक्स्ट्रा कीमत का खाका तैयार किया है.

हर महीने देना होगा $8 अतिरिक्त

नेटफ्लिक्स के एक ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक - कंपनी ने अपने उन ग्राहकों को ई-मेल भेजना शुरू कर दिया है, जो अपना पासवर्ड शेयर करते हैं. नेटफ्लिक्स ने ऐसे ग्राहकों को एक ऑप्शन दिया है कि अगर वो अपना पासवर्ड शेयर करना चाहते हैं तो उन्हें हर महीने $8 अतिरिक्त देना होगा.

इसमें भी ये ऑप्शन सिर्फ उन अकाउंट होल्डर्स को मिलेगा जिन्होंने $15.50 डॉलर प्रति महीने का स्टैंडर्ड प्लान लिया हुआ है या फिर $20 प्रति महीने का प्रीमियम वर्जन लिया हुआ है. हालांकि नेटफ्लिक्स के दो सस्ते प्लान भी हैं, बेसिक और स्टैंडर्ड- जो विज्ञापनों के साथ आते हैं. इनका सब्सक्रिप्शन $9.99 और $6.99 प्रति माह है. इनमें अकाउंट शेयरिंग का ऑप्शन ग्राहकों को नहीं मिलेगा.

10 करोड़ लोग फ्री में देख रहे नेटफ्लिक्स

दरअसल, नेटफ्लिक्स को पासवर्ड शेयरिंग से रेवेन्यू में काफी नुकसान हो रहा था, इसलिए स्ट्रीमिंग कंपनी ने पिछले साल लैटिन अमेरिका में पासवर्ड शेयरिंग पर सख्ती की शुरुआत की थी. नेटफ्लिक्स का कहना था कि करीब 10 करोड़ लोग बिना फ्री में ही अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसमें 3 करोड़ लोग अमेरिका और कनाडा के भी शामिल हैं.

नेटफ्लिक्स ने कहा कि सब्सक्राइबर्स यात्रा के दौरा नभी मोबाइल डिवाइसेज पर प्रोग्राम के मजे ले सकते हैं. ऐसे लोग जो सिर्फ अपने दोस्तों के अकाउंट्स से मजे ले रहे थे अब वो ऐसा नहीं कर पाएंगे.

भारत में अभी लागू नहीं

हालांकि भारत में नेटफ्लिक्स ने अभी ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है क्योंकि भारत में नेटफ्लिक्स अभी अपना सब्सक्राइबर बेस बढ़ाने की राह पर है. इसलिए पासवर्ड शेयरिंग पर सख्ती से उसको नुकसान हो सकता है.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT