ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

Best Tax Saving Mutual Fund: टॉप 5 ELSS फंड्स, 3 साल में दिया 40% से ज्यादा रिटर्न

AMFI के ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते तीन साल के दौरान ELSS फंड्स ने काफी शानदार रिटर्न दिया है.
NDTV Profit हिंदीमोहम्मद हामिद
NDTV Profit हिंदी04:36 PM IST, 24 Apr 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

म्यूचुअल फंड में निवेश करते हुए टैक्स सेविंग करना है तो ELSS फंड्स में निवेश एक काफी पॉपुलर जरिया है. ELSS यानि इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम्स में आप इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत सालाना 1.5 लाख रुपये की टैक्स बचत कर सकते हैं.

TOP 5 ELSS फंड्स

नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो चुकी है, अगर आप म्यूचुअल फंड्स में निवेश करना चाहते हैं और ये भी चाहते हैं कि रिटर्न के साथ साथ टैक्स की भी बचत हो तो आपको ELSS के बारे में सोचना चाहिए. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते तीन साल के दौरान ELSS फंड्स ने काफी शानदार रिटर्न दिया है.

हालांकि पुराने रिटर्न इस बात की गारंटी नहीं होते हैं कि ये आगे भी ऐसा ही रिटर्न देना जारी रखेंगे. इसलिए निवेश से पहले अपने निवेश सलाहकार से राय मशवरा जरूर कर लें.

फिर भी एक नजर डालते हैं टॉप 5 ELSS स्कीम्स और उनके रिटर्न पर.

Quant Tax Plan

निफ्टी 500 टोटल रिटर्न इंडेक्स को ये स्कीम ट्रैक करती है. तीन सालों के दौरान, डायरेक्ट प्लान में इसका रिटर्न 46.61% है, जबकि रेगुलर प्लान में इसका रिटर्न 43.92% है. डायरेक्ट प्लान का मतलब होता है कि आपने म्यूचुअल फंड स्कीम को डायरेक्ट म्यूचुअल फंड कंपनी से खरीदा है, जबकि रेगुलर प्लान में हम किसी एडवाइजर, ब्रोकर या डिस्ट्रीब्यूटर के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं.

Bandhan Tax Advantage (ELSS) Fund

इसकी NAV यानि नेट असेट वैल्यू इस वक्त करीब 99.75 रुपये प्रति यूनिट है. इस फंड का 93.42% निवेश घरेलू इक्विटी मार्केट में है. जिसमें 55% हिस्सा लार्ज कैप कंपनियों में है. डायरेक्ट प्लान में इसका बीते तीन साल का रिटर्न 36.18% है, जबकि रेगुलर प्लान में 34.63% है.

Parag Parikh Tax Saver Fund

इसकी NAV यानि नेट असेट वैल्यू करीब 21.12 रुपये प्रति यूनिट है. इसका 80.56% निवेश घरेलू इक्विटी मार्केट में है. लार्ज कैप में 66.07%, मिड कैप में 2.76% और स्मॉलकैप में 8.1% हिस्सा निवेश है. डेट में निवेश 6.97% है. बीते तीन साल के दौरान डायरेक्ट प्लान में इस फंड ने 33.81% का रिटर्न दिया है, जबकि रेगुलर प्लान में रिटर्न 32.11% है.

PGIM India ELSS Tax Saver Fund

इसकी NAV 24.35 रुपये प्रति यूनिट है. ELSS फंड का 93.18% निवेश घरेलू इक्विटी मार्केट में है, इसमें लार्ज कैप में निवेश 65.15%, मिडकैप में 11.38% और स्मॉल कैप में निवेश 4.58% है. केवल 0.21% हिस्सा ही डेट सिक्योरिटीज में है. डायरेक्ट प्लान में बीते तीन साल के दौरान रिटर्न 30.01% है, जबकि रेगुलर प्लान में रिटर्न 28.34% है.

Mirae Asset Tax Saver Fund

इसकी NAV 30.69 रुपये प्रति यूनिट है. फंड का 99.33% हिस्से का निवेश घरेलू इक्विटी मार्केट में है, इसमें भी 57.42% लार्ज कैप में निवेश है. मिड कैप में 10.27% निवेश है और 6.5% निवेश स्मॉल कैप में निवेश किया गया है.

Disclaimer: (यहां बताए गए फंड्स और उनके रिटर्न AMFI की वेबसाइट से लिए गए हैं, जो कि सिर्फ जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं न कि किसी तरह की वित्तीय सलाह है. कृपया कोई भी निवेश का फैसला करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से मशवरा जरूर करें)

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT