ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT

ये नोटबंदी नहीं है, घबराएं नहीं! आपके पास भी हैं ₹2000 के नोट तो समझ लें- कैसे क्या करना होगा

RBI ने बताया है कि 'क्लीन नोट पॉलिसी' के तहत ये फैसला लिया गया है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit डेस्क
NDTV Profit हिंदी08:54 PM IST, 19 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

2,000 के नोट बंद! अब तक आपने भी शायद ये खबर पढ़ ली होगी! तो क्या आप घबरा गए? आपको घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है, बस ये समझने की जरूरत है कि आगे क्या करना है.

अगर आपके पास भी 2,000 रुपये के नोट हैं, तो आपके पास इन नोटों का इस्तेमाल करने के लिए, बदलवाने के लिए, अपने बैंक खाते में जमा करने के लिए पर्याप्त समय है.

ये नोटबंदी नहीं है

सबसे पहली बात ये जान लीजिए कि ये 'नोटबंदी' नहीं है. ये फेजवाइज तरीके से नोट को सर्कुलेशन से बाहर करने के प्रोसेस का हिस्सा है. जैसा कि RBI ने बताया है कि 'क्लीन नोट पॉलिसी' के तहत ये फैसला लिया गया है. इससे पहले भी ऐसे फैसले लिए जा चुके हैं.

2,000 रुपये के 89% बैंक नोट, मार्च 2017 से पहले जारी किए गए थे, जिनकी 'लाइफ' खत्म हो रही है. यानी कागज के ये नोट इस्तेमाल के लायक नहीं रह गए हैं. 2,000 के नोटों की छपाई भी बिल्कुल बंद की जा चुकी है.

अभी चलन में हैं ये नोट

आपके पास अगर 2,000 रुपये के नोट हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. आप इसे अभी भी आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे खरीदारी कर सकते हैं. लेनदेन कर सकते हैं. चूंकि ये नोट लीगल हैं, सो इसे लेने से कोई मना भी नहीं कर सकता.

अगर आपके पास 2,000 रुपये के नोट हैं तो आप किसी भी बैंक में जाकर इसे बदलवा सकते हैं. आप चाहें तो अपने बैंक खाते में भी ये नोट जमा करवा सकते हैं. RBI के 19 क्षेत्रीय कार्यालयों (Regional Offices) में जाकर भी इन नोटों को बदलवाया जा सकता है.

20,000 रुपये तक की लिमिट

RBI के अनुसार, बैंकों में एक बार में 20,000 रुपये तक के नोट डिपॉजिट या एक्सचेंज कराए जा सकेंगे. यानी एक व्यक्ति एक बार में 2,000 रुपये के 10 नोट एक्सचेंज करा पाएगा.

क्या 30 सितंबर तक ही मौका?

आप 30 सितंबर तक बड़े आराम से इन नोटों का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसके बाद भी आपका नोट कानूनी तौर पर मान्य बना रहेगा. अपने FAQs में केंद्रीय बैंक ने कहा है कि 30 सितंबर 2023 या उससे पहले इन नोटों को जमा या एक्सचेंज कराने के लिए बढ़ावा जरूर दिया जाता है, लेकिन इस तारीख के बाद भी ठीक पहले की तरह इन नोटों से सामान्य लेनदेन किया जा सकेगा.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT